अंतर्राष्ट्रीय

इस्राइल की राह पर ताइवान, चीन के मंसूबों पर पानी फेरा

Taiwan एशिया का छोटा राष्ट्र है, लेकिन अपनी टेक्‍नॉलजी से बड़े-बड़ों को मात देता है. उसका पड़ोसी चीन, ताइवान को अपना हिस्‍सा मानता है और कहता है कि एक दिन ताइवान उसका होकर रहेगा. इसी से निपटने के लिए ताइवान, इस्राइल की राह चला है. वह भी स्वयं को एयर डिफेंस सिस्‍टम से मजबूत रखना चाहता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान ने अपने नए स्‍वेदशी एयर डिफेंस सिस्‍टम Land Sword 2 का सफल परीक्षण किया है, ताकि चीन के मंसूबों पर पानी फेरा जा सके.

What is Land Sword 2 System

Land Sword 2 को Sky Sword 2 भी बोला जाता है. यह इस्राइल के आयरन डोम की तरह ही सतह से हवा में मार करने वाला मिसाइल सिस्‍टम है. इस सिस्‍टम की सहायता से ताइवान 15 किलोमीटर की रेंज में दुश्‍मन की मिसाइल को तबाह कर सकता है. यह सिस्‍टम अपने दुश्‍मन को 360 डिग्री में ढूंढकर उसे खत्‍म कर सकता है. इस मिसाइल सिस्‍टम को नेशनल चुंग-शान इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्‍नॉलजी ने बनाया है.

How Land Sword 2 System Works

Sky Sword सिस्‍टम में एक एंगेजमेंट कंट्रोल वीकल, एक CSIST- आई रडार सिस्‍टम, एक लॉन्च वीकल और एक गोला-बारूद वीकल शामिल है. यह 15 किलोमीटर रेंज तक दुश्‍मन की मिसाइल को हिट कर सकता है. इस डिफेंस सिस्‍टम की सहायता से फिक्स्ड-विंग विमानों, रोटरी-विंग विमानों, ड्रोन और क्रूज मिसाइलों का पता लगाया जा सकता है.

ताइपे टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, इस सिस्‍टम को स्टिंगर मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम और एवेंजर्स एयर डिफेंस सिस्टम के साथ जोड़ा जा सकता है. बाकी दोनों सिस्‍टम भी ताइवान के एयर डिफेंस को मजबूत बनानते हैं. Land Sword 2 को 9 अप्रैल को टेस्‍ट किया जाना था. खराब मौसम से इसमें देरी हुई और 15 अप्रैल को परीक्षण किया जा सका. परीक्षण के दौरान इस सिस्‍टम ने सभी टार्गेटों को कामयाबी के साथ खत्‍म कर दिया.

 

Related Articles

Back to top button