बिज़नस

चुनाव प्रचार तेज होने के बावजूद डीजल की बिक्री में गिरावट रही जारी, जाने तेजा रेट

नयी दिल्ली . राष्ट्र में पेट्रोल की खपत अप्रैल में 12.3 फीसदी बढ़ गयी लेकिन चुनाव प्रचार तेज होने के बावजूद डीजल की बिक्री में गिरावट जारी रही. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के शुरुआती आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. ईंधन बाजार में करीब 90 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली इन पेट्रोलियम कंपनियों की कुल पेट्रोल बिक्री अप्रैल में बढ़कर 29.7 लाख टन हो गई, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में खपत 26.5 लाख टन थी.

हालांकि, पिछले महीने में डीजल की मांग 2.3 फीसदी घटकर 70 लाख टन रह गई जबकि इस ईंधन की मांग मार्च में भी 2.7 फीसदी घटी थी. डीजल की मांग में लगातार कमी होना इस लिहाज से अहम है कि राष्ट्र में इस ईंधन की खपत सबसे अधिक होती है. खासकर चुनावी मौसम में प्रचार के लिए बड़े पैमाने पर डीजल से चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल किया जाता है. कीमतों में कटौती होने से निजी वाहनों का इस्तेमाल बढ़ने से पेट्रोल की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है. इस बीच फसल कटाई का मौसम और तेज गर्मी का मौसम आने से डीजल की मांग का रुख भी पलटने की आशा है.

मार्च के मध्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो-दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी. यह दो वर्ष में पहला मौका था जब कीमतों में परिवर्तन हुआ था. यदि मासिक आधार पर देखें तो मार्च के 28.2 लाख टन के मुकाबले अप्रैल में पेट्रोल की बिक्री 5.3 फीसदी घट गई. लेकिन डीजल के मुद्दे में बिक्री मार्च के 67 लाख टन से 4.4 फीसदी बढ़ गई. डीजल हिंदुस्तान में सबसे अधिक खपत वाला ईंधन है, जो सभी पेट्रोलियम उत्पादों की खपत का लगभग 40 फीसदी है. राष्ट्र में कुल डीजल बिक्री में परिवहन क्षेत्र की हिस्सेदारी 70 फीसदी है. यह हार्वेस्टर और ट्रैक्टर सहित कृषि क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाने वाला प्रमुख ईंधन है.

 

Related Articles

Back to top button