अंतर्राष्ट्रीय

इजरायल एवं ईरान के बीच तनाव, किया ये दावा

इजरायल एवं ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है. समाचार है कि सप्ताहभर पश्चात् इजरायल ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई की है तथा इस्फहान सहित कई क्षेत्रों में मिसाइलें दागी हैं. हालांकि, ईरान ने शत्रु राष्ट्र के हमले से साफ इंकार कर दिया है. एक ईरानी अधिकारी ने कहा कि ईरान के विरुद्ध कोई मिसाइल धावा नहीं किया गया है. उन्होंने दावा किया कि ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम के कारण इस्फहान में विस्फोट की आवाज सुनाई दी है. इस्फहान या राष्ट्र के किसी भी हिस्से में बाहर से कोई हवाई धावा नहीं हुआ है. ईरान ने यह भी दावा किया कि उसने इजरायली हमले की समाचार के पश्चात् कई ड्रोन मार गिराए हैं.

वही एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इजराइल ने ईरान में एक अड्डे पर ड्रोन से धावा किया. बाद में ईरान ने किसी भी मिसाइल हमले से इंकार किया तथा बोला कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में उड़ रहे तीन ड्रोनों को मार गिराया. एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इजराइल ने शुक्रवार को ईरान में एक साइट पर ड्रोन से धावा किया था.

दरअसल, बीते कुछ दिन से इजरायल को घेरने के लिए ईरान ने चौतरफा धावा किया था, तत्पश्चात, मध्य पूर्व में बड़े स्तर पर संघर्ष की संभावना बढ़ गई थी. ईरान ने 13 अप्रैल तड़के इजरायल पर मिसाइल एवं ड्रोन अटैक किए थे. ईरान ने इजरायल पर 300 से अधिक भिन्न-भिन्न प्रकार के ड्रोन हमले किए थे, जिनमें किलर ड्रोन से लेकर बैलिस्टिक मिसाइल एवं क्रूज मिसाइलें शामिल थी. इस हमले के तुरंत पश्चात् इजरायली सेना ने एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट कर दिया था. इससे पहले सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक ईरानी वाणिज्य दूतावास पर 1 अप्रैल को इजरायल ने धावा किया था.

 

Related Articles

Back to top button