अंतर्राष्ट्रीय

दक्षिणी केन्या में बांध टूटने से 35 लोगों की मौत

दक्षिणी केन्या में बांध टूटने से कम से कम 35 लोगों की जान चली गई और दर्जनों लोग लापता हैं. यह घटना कई हफ्तों की भारी बारिश और विध्वंसक बाढ़ के बीच हुई, जिससे क्षेत्र में आपातकाल की स्थिति पैदा हो गई. बचाव दल वर्तमान में नाकुरु काउंटी में माई माहिउ के पास कीचड़ और मलबे के बीच जीवित बचे लोगों की तलाश में लगे हुए हैं.

नाकुरू काउंटी के गवर्नर सुसान किहिका ने चेतावनी जारी की है, जिसमें संकेत दिया गया है कि बचाव अभियान जारी रहने से मरने वालों की संख्या काफी बढ़ सकती है. गवर्नमेंट के प्रवक्ता इसहाक माईगुआ मावौरा के अनुसार, इस दुखद घटना ने केन्या में चल रहे बाढ़ संकट को और बढ़ा दिया है, मार्च से अब तक 103 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और हजारों लोगों को अपने घर खाली करने के लिए विवश होना पड़ा है. गवर्नर किहिका ने माई माहिउ में स्थिति को गंभीर बताया, बाढ़ का पानी लोगों और घरों को बहा ले गया. उन्होंने कहा, “हम स्थिति को संभालने की पूरी प्रयास कर रहे हैं, लेकिन यह भारी है. हमारी अहमियत उन लोगों तक पहुंचना है जो बह गए हैं, आशा है कि कुछ अभी भी जीवित होंगे.

हाल की भारी बारिश से माई महिउ तक पहुंच बुरी तरह प्रभावित हुई है, सड़क का एक हिस्सा कट गया है. चुनौतियों के बावजूद, बचाव दल जीवित बचे लोगों तक पहुंचने और शवों को बरामद करने के अपने प्रयासों में अथक कोशिश कर रहे हैं. सोमवार को, केन्या रेड क्रॉस सोसाइटी ने कहा कि कामुचिरी गांव में अचानक आई बाढ़ के कारण कई लोगों को माई माहिउ में एक स्वास्थ्य सुविधा में ले जाया गया. संगठन ने कहा, “बताया जाता है कि बाढ़ का पानी पास की एक नदी से आया है, जिसके किनारे टूट गए हैं.

Related Articles

Back to top button