अंतर्राष्ट्रीय

अब श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनावी तैयारियां हुई शुरू

Sri Lanka: भारत में चुनाव आ गए हैं. बड़े स्तर पर चुनावी तैयारियां चल रही हैं. विभिन्न पार्टियां चुनाव प्रचार के लिए कमर कस चुकी है. प्रचार प्रारम्भ हो गया है. वहीं पड़ोसी राष्ट्र पाक में भी हाल ही में चुनाव संपन्न हुए. शहबाज गवर्नमेंट ने शपथ ली. वहीं आसिफ अली जरदारी राष्ट्रपति बन गए. अब श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनावी तैयारियां प्रारम्भ हो गई हैं. राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने मंत्रिमंडल को राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने अपने मंत्रिमंडल को इस वर्ष के अंत में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी करने का निर्देश दिया है. यह निर्देश ऐसे समय दिया गया है, जब नकदी संकट से जूझ रहा राष्ट्र अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से उबरने की प्रयास कर रहा है. अगले राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा निर्वाचन आयोग को सितंबर तक करनी है और नवंबर के मध्य तक मतदान संपन्न कराना है. संसद का कार्यकाल अगस्त 2025 में पूरा होगा, लेकिन राष्ट्रपति विक्रमसिंघे के पास अगस्त 2020 में निर्वाचित 225 सदस्यीय असेंबली को भंग करके चुनाव किसी भी समय आयोजित करने की शक्ति है.

मंत्रीमंडल की बैठक के बाद विक्रमसिंघे ने की घोषणा

समाचार पोर्टल ‘डेली मिरर’ ने सूत्रों के हवाले से मंगलवार को कहा कि अटकलों को खत्म करते हुए विक्रमसिंघे ने सोमवार को मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान घोषणा की कि पहले प्रेसिडेंट इलेक्शन होगा और चुनाव के लिए तैयारी करने का निर्देश दिया. 74 वर्षीय विक्रमसिंघे ने संविधान का हवाला देते हुए बोला कि पहले राष्ट्रपति चुनाव होना चाहिए और उसके मुताबिक प्रबंध की जाएगी.

आर्थिक संकट से जूझ रहा श्रीलंका

श्रीलंका के 2022 में गंभीर आर्थिक संकट में फंसने के बाद यह पहला चुनाव होगा. आर्थिक रूप से संकटग्रस्त देश, खाद्य पदार्थ और ईंधन जैसी जरूरी वस्तुओं की भारी कमी से जूझ रहा है और इसे दिवालिया घोषित किया जा सकता है. दिवालिया घोषित होने के बाद राष्ट्र में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ. इसकी वजह से तत्कालीन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को राष्ट्र छोड़कर भागना पड़ा और अंतत: अपने पद से त्याग-पत्र देना पड़ा. गोटबाया के 2022 में राष्ट्रपति पद से त्याग-पत्र देने के बाद विक्रमसिंघे को संसद में मतदान के माध्यम से इस पद पर चुना गया. वह गोटबाया राजपक्षे के शेष कार्यकाल को पूरा करेंगे, जो इस वर्ष नवंबर में खत्म होगा.

Related Articles

Back to top button