स्वास्थ्य

सत्तू पाउडर का सेवन कैसे करें, जानें इसके फायदे

Sattu Benefits And Side Effects:  सत्तू पाउडर फिटनेस की दुनिया में लोकप्रियता हासिल कर रहा है, और अपनी समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल के साथ, सत्तू ने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क लोगों का ध्यान आकर्षित किया है, जो अपनी फिटनेस और वजन घटाने के लिए एक तलाश कर रहे हैं.

प्रोटीन, फाइबर और महत्वपूर्ण खनिजों से भरपूर, सत्तू मांसपेशियों की मरम्मत और विकास, बेहतर पाचन स्वास्थ्य और ब्लड शुगर रेगुलेशन सहित कई स्वास्थ्य फायदा प्रदान करता है. ताजा पेय पदार्थों से लेकर नमकीन स्नैक्स और मीठे व्यंजनों तक, आप कई उपायों से सत्तू पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सत्तू पाउडर क्या है?

सत्तू पाउडर एक पारंपरिक भारतीय आटा है जो भुने हुए चने या जौ से बनाया जाता है. यह हिंदुस्तान में एक स्वदेशी प्रोटीन साधन है, खासकर बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल राज्यों में. इसकी उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण, इसने एक सुपरफूड के रूप में लोकप्रियता हासिल की है और कई स्वास्थ्य फायदा प्रदान करता है. न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन दीप्ति लोकेशप्पा का बोलना है कि प्रोटीन के अलावा, सत्तू पाउडर फाइबर और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, जो इसे ऊर्जा बढ़ाने वाला भोजन बनाता है.

सत्तू पाउडर क्या-क्या पोषण है?

भुने हुए बेसन से बना सत्तू पाउडर प्रोटीन, फाइबर और आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे जरूरी खनिजों से भरपूर होता है. इसका कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स इसे ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने के लिए बनाता है. इसके अतिरिक्त, यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, जो आपके ओवर ऑल हेल्थ और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है.

सत्तू पाउडर के हेल्थ बेनिफिट्स

मांसपेशियों की ग्रोथ  के लिए अच्छा है

फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार, सत्तू, उर्फ भुना हुआ चना, एक उच्च प्रोटीन वाला भोजन है, जो इसे शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए उनकी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है. प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के साथ-साथ समग्र सेलुलर कार्य के लिए जरूरी है.

पाचन को बढ़ावा देता है

लोकेशप्पा कहते हैं, “अपनी जरूरी फाइबर सामग्री के साथ, सत्तू पाउडर नियमित मल त्याग में सहायता करके, कब्ज को रोकने और स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का समर्थन करके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

मधुमेह के अनुकूल भोजन

सत्तू पाउडर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह धीरे-धीरे ब्लड फ्लो में ग्लूकोज छोड़ता है, जिससे ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में सहायता मिलती है, जैसा कि न्यूट्रिएंट्स द्वारा प्रकाशित एक शोध में पाया गया है. यह इसे मधुमेह वाले व्यक्तियों या अपने ब्लड शुगर का प्रबंधन करने वाले लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है.

आवश्यक खनिजों से भरपूर

प्रोटीन फाइबर के अलावा, सत्तू पाउडर में आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे जरूरी खनिज होते हैं, जो ऑक्सीजन परिवहन, मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए जरूरी हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

सत्तू पाउडर में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, संक्रमण के खतरे को कम करने और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं.

त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर, सत्तू पाउडर बालों के रोमों को मजबूत और स्वस्थ बना सकता है. इसमें हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को चमकदार और पोषित बनाए रख सकते हैं.

हृदय स्वास्थ्य में सहायता करता है

चूँकि सत्तू अघुलनशील आहार फाइबर और प्रोटीन सामग्री से समृद्ध है, यह जर्नल ऑफ़ फ़ूड बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता कर सकता है. यह रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है.

आपको ठंडा रखता है

सत्तू पेय गर्मी के मौसम के लिए आदर्श है. यह गर्मी से मुकाबला करते हुए आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में सहायता करता है.

हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता करता है

सत्तू में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता कर सकती है.

वजन घटाने के लिए सत्तू पाउडर

सत्तू पाउडर अपने उच्च प्रोटीन और फाइबर सामग्री के कारण स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायता कर सकता है. “प्रोटीन आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और भूख कम करता है, जिससे कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है. इसके अतिरिक्त, सत्तू में उपस्थित फाइबर पाचन में सहायता करता है और तृप्ति को बढ़ावा देता है, अधिक खाने से रोकता है, ”लोकेशप्पा बताते हैं.

इसका कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी को रोकता है, लालसा को रोकता है और स्थिर ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देता है. वैसे सत्तू पाउडर का इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जा सकता है, आप इसे विभिन्न उपायों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, जिससे आपके वजन घटाने की योजना पर टिके रहना सरल हो जाएगा.

घर पर सत्तू पाउडर कैसे बनाएं?

घर पर सत्तू पाउडर बनाना एक सरल प्रोसेस है और जिसे आप अपना सकते हैं

सामग्री

2 कप चना (बंगाल चना)
पानी

निर्देश

  • चने को अच्छी तरह धो लें और फिर उन्हें पानी से भरे एक बड़े कटोरे में निकाल लें. इन्हें रात भर या 8 घंटे के लिए भिगो दें.
  • इसके बाद, पानी निकाल दें और चने को 30 मिनट से एक घंटे तक सूखने दें.
  • अपने चनों को एक पैन में मध्यम आंच पर भूनें और उन्हें बार-बार हिलाएं ताकि वे समान रूप से भुन जाएं. इन्हें सुनहरा भूरा होने तक भून लीजिए
  • भुने हुए चनों को पीसने से पहले पूरी तरह ठंडा होने दें. फिर इन्हें पीसकर बारीक पाउडर बना लें.

क्या सत्तू पाउडर के कोई साइड इफेक्ट्स हैं?

  • अधिक मात्रा में सेवन करने पर सत्तू में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण सूजन, गैस या पाचन संबंधी कठिनाई हो सकती है.
  • समग्र कैलोरी सेवन पर विचार किए बिना सत्तू पाउडर के अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है.
  • जिन लोगों को चने या बेसन से एलर्जी है, उन्हें एलर्जी से बचने के लिए सत्तू पाउडर से परहेज करना चाहिए.

?

सत्तू पाउडर का सेवन विभिन्न टेस्टी उपायों से किया जा सकता है, क्योंकि इसे मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में मिलाया जा सकता है. एक ताज़ा पेय बनाने के लिए इसे पानी या छाछ के साथ मिलाना एक लोकप्रिय तरीका है.

इसे बनाने का तरीका यहां दिया गया है: बस पानी या छाछ के साथ कुछ बड़े चम्मच सत्तू पाउडर मिलाएं, अतिरिक्त स्वाद के लिए एक चुटकी नमक, भुना जीरा पाउडर और वैकल्पिक रूप से कुछ कटी हुई हरी मिर्च या पुदीने की पत्तियां मिलाएं. यह गर्म गर्मी के दिनों के लिए बिल्कुल ठंडा पेय है और त्वरित ऊर्जा प्रदान करता है.

इसके अलावा, सत्तू पाउडर का इस्तेमाल टेस्टी स्नैक्स जैसे लिट्टी चोखा या भरवां परांठे बनाने के लिए भी किया जा सकता है ताकि स्वाद बढ़ाया जा सके और उन्हें प्रोटीन युक्त रेसिपी बनाया जा सके. इसके अतिरिक्त, आप सत्तू पाउडर का सेवन सत्तू का शरबत, लड्डू, दलिया, सूप और यहां तक कि पैनकेक बनाकर भी कर सकते हैं, लोकेशप्पा राय देते हैं.

 

Related Articles

Back to top button