स्वास्थ्य

बच्चों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी हैं ये चीजें

बच्चे के जीवन के शुरुआती साल उनके विकास के लिए जरूरी होते हैं. इस अवधि के दौरान, इष्टतम विकास सुनिश्चित करने के लिए उन्हें पोषण युक्त आहार प्रदान करना जरूरी है. विटामिन, खनिज और फाइबर मस्तिष्क के विकास में जरूरी किरदार निभाते हैं. इसलिए बच्चों के आहार और स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देना महत्वपूर्ण है.

पोषण जानकार पायल शर्मा व्यापक विकास के लिए बच्चों के आहार में ओमेगा -3 फैटी एसिड, एराकिडोनिक एसिड, विटामिन बी, आयरन, प्रोटीन, आयोडीन और कोलीन जैसे पोषक तत्वों को शामिल करने के महत्व पर बल देती हैं. आइए उन प्रमुख घटकों के बारे में जानें जिन्हें बच्चों के आहार में शामिल किया जाना चाहिए:

फैटी मछली
बच्चों के आहार में वसायुक्त मछली को शामिल करना जरूरी है. सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो मस्तिष्क के विकास के लिए जरूरी हैं. हफ्ते में कम से कम दो बार वसायुक्त मछली को आहार में शामिल करने की राय दी जाती है.

हरी सब्जियां
संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हरी सब्जियां बहुत लाभ वाला होती हैं. बच्चों के आहार में पालक, केल और ब्रोकोली शामिल करें. ये सब्जियाँ आयरन और जरूरी खनिजों से भरपूर होती हैं. इसके अतिरिक्त, हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मस्तिष्क कोशिका के विकास में सहायता करते हैं.

फल
सेब, केला, कीवी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी जैसे फल बच्चों के आहार का हिस्सा होने चाहिए. ये फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं. वे विटामिन बी12 और विटामिन सी भी प्रदान करते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं.

अंडे
अंडे प्रोटीन का पावरहाउस हैं, जो मस्तिष्क के विकास के लिए जरूरी हैं. अंडे में उपस्थित प्रोटीन न्यूरोट्रांसमीटर को नियंत्रित करने में सहायता करता है. इसके अतिरिक्त, समग्र पोषण संतुलन के लिए बच्चों के आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल करें.

इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को बच्चों के आहार में शामिल करके, माता-पिता यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके बच्चों को इष्टतम वृद्धि और विकास के लिए जरूरी पोषक तत्व प्राप्त हों.

Related Articles

Back to top button