स्वास्थ्य

दोपहर में थकान महसूस होने से बचने के लिए जाने तरीके

दोपहर के भोजन के बाद थकान और नींद महसूस होना कई कार्यालय जाने वालों के लिए एक आम वास्तविकता है. जानकारों का सुझाव है कि जब किसी को दोपहर में थकान का अनुभव होता है, तो वह थकान दूर करने के लिए अधिक कॉफी का सेवन करता है. हालाँकि, अत्यधिक कैफीन के सेवन से शरीर में कैफीन का स्तर बढ़ सकता है, जिससे नींद के पैटर्न में बाधा आ सकती है. दोपहर में थकान महसूस होने से बचने के लिए यहां कुछ विशेषज्ञ-अनुशंसित ढंग दिए गए हैं:

अधिक खाने से बचें:
विशेषज्ञों के अनुसार, पूरे दिन लगातार नाश्ता करने से नींद आने लगती है और रक्त शर्करा के स्तर में अनावश्यक वृद्धि हो सकती है. नाश्ता अक्सर भूख को पर्याप्त रूप से संतुष्ट करने में विफल रहता है, जिससे आदमी अधिक खाने लगता है. कई स्नैक्स में ऐसे तत्व भी होते हैं जो व्यक्तियों को जरूरत से अधिक खाने के लिए विवश करते हैं. इसलिए, बार-बार स्नैकिंग से बचने की राय दी जाती है.

 

चीनीयुक्त खाद्य पदार्थों को सीमित करें:
पूरे दिन ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करना जरूरी है. ग्लूकोज, चीनी का सबसे आसान रूप, शरीर में संग्रहीत होता है और ऊर्जा के रूप में जारी होता है. उच्च ग्लूकोज स्तर के परिणामस्वरूप थकान की भावना हो सकती है. लगातार ऊर्जा के लिए रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित बनाए रखना जरूरी है. इसलिए, कम मात्रा में चीनी का सेवन करने की राय दी जाती है.

कॉफ़ी का सेवन कम करें:
नींद आने पर लोग अक्सर कॉफी का सहारा लेते हैं, लेकिन इससे बचना चाहिए. अतिरिक्त चीनी वाली कॉफी ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा सकती है, जिससे बाद में ऊर्जा में गिरावट आ सकती है. जबकि कैफीन तुरन्त ऊर्जा को बढ़ावा देता है, यह कुछ घंटों के बाद थकान में भी सहयोग दे सकता है. कॉफी के बजाय, ग्रीन टी एक बेहतर विकल्प हो सकती है क्योंकि इसमें कैफीन के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट और एल-थेनाइन, एक एमिनो एसिड होता है जो तनाव और चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है.

पौष्टिक दोपहर के भोजन का विकल्प चुनें:
विशेषज्ञ ऐसा दोपहर का भोजन करने की राय देते हैं जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो और इसमें पर्याप्त प्रोटीन और सब्जियाँ शामिल हों. कार्बोहाइड्रेट तुरन्त ऊर्जा प्रदान करते हैं, लेकिन अत्यधिक सेवन से ग्लूकोज में वृद्धि हो सकती है. इसलिए, प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से युक्त संतुलित भोजन करना जरूरी है.

निष्कर्षतः, दोपहर की थकान से निपटने के लिए खान-पान की सावधानीपूर्वक आदतें और पौष्टिक विकल्प चुनने की जरूरत होती है. अधिक खाने से परहेज करके, मीठे खाद्य पदार्थों को सीमित करके, कॉफी का सेवन कम करके और संतुलित दोपहर के भोजन का विकल्प चुनकर, आदमी कैफीन पर निर्भर हुए बिना पूरे दिन स्थिर ऊर्जा स्तर बनाए रख सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button