स्वास्थ्य

जानें पैरों में सूजन होने पर किन-किन बीमारियों का शिकार होते हैं आप…

Feet Swelling Indicate Disease Signs: पैरों में कई बार सूजन किसी भी कारण से आ सकती है. यह एक नॉर्मल प्रॉब्लम है जिसका हर कोई सामना करता है. हालांकि, यदि यह परेशानी कभी-कभी हो रही है और बाद में ठीक हो जाती है, तो चिंता की बात नहीं है. लेकिन जब लगातार सूजन रहने लगती है तो जाहिर सी बात है ये चिंता का कारण बन सकता है. यदि पैरों में कई हफ्ते या महीनों तक सूजन है, तो आपको अलर्ट रहने की आवश्यकता है.

कई बार पैरों में सूजन कई गंभीर रोंगों के होने का संकेत देती है, इसलिए इसे एकदम अनदेखा न करें. नॉर्मल मामलों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पा रहा है तो इस कारण हो सकता है.

चलिए जान लेते हैं कि पैरों में सूजन होने पर किन-किन रोंगों का शिकार होते हैं आप? ये 7 बीमारियां हैं जो पैरों में सूजन का कारण बन सकती हैं, आइए जान लेते हैं

दिल की बीमारी- दिल ठीक ढंग से ब्लड पंप नहीं कर पा रहा है तो पैरों में सूजन हो सकती है. इसे कंजेस्टिव हार्ट फेलियर भी बोला जाता है.

किडनी की बीमारी- किडनी ठीक से काम नहीं कर रही हो तो शरीर में पानी और नमक की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे सूजन हो सकती है.

लिवर की बीमारी- लिवर की रोंगों जैसे सिरोसिस में भी शरीर में लिक्विड जमा हो सकता है, जिससे पैरों में सूजन हो सकती है.

थायरॉयड समस्याएं- हाइपोथायरायडिज्म में थायराइड हार्मोन की कमी से पैरों में सूजन हो सकती है.

प्रेगनेंसी- गर्भावस्था के दौरान भी स्त्रियों के पैरों में सूजन आम है, लेकिन यदि यह अधिक हो, तो यह प्री-एक्लेम्पसिया का संकेत हो सकता है.

डीप वेन थ्रोम्बोसिस (Deep Vein Thrombosis)- पैरों की नसों में खून का थक्का जमने से भी सूजन हो सकती है. यह स्थिति गंभीर हो सकती है और इसका उपचार महत्वपूर्ण है.

 

Related Articles

Back to top button