स्वास्थ्य

जानिए, आंवला और शहद के एक साथ सेवन करने से मिलने वाले 7 कमाल के फायदों के बारे में…. 

 Gooseberry And Honey Benefits : आंवला और शहद, दोनों ही अपने आप में अद्भुत औषधीय गुणों से भरपूर हैं. लेकिन जब इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाया जाता है, तो यह एक ताकतवर मिश्रण बन जाता है जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में सहायता कर सकता है. आइए जानते हैं आंवला और शहद के एक साथ सेवन करने से मिलने वाले 7 कमाल के फायदों के बारे में…. 

1. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार :

आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध साधन है, जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में जरूरी किरदार निभाता है. वहीं, शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में सहायता करते हैं. इन दोनों के संयोजन से इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर को रोंगों से लड़ने की क्षमता मिलती है.

 

2. पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है :

आंवला में उपस्थित फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायता करता है. यह कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है. शहद भी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में सहायता करता है और पेट के अल्सर के उपचार में भी उपयोगी होता है.

 

3. त्वचा के लिए लाभ वाला :

आंवला में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले हानि से बचाते हैं और झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में सहायता करते हैं. शहद भी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है और त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है.

 

4. बालों के लिए लाभ वाला :

आंवला बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर है और बालों को मजबूत बनाने में सहायता करता है. यह बालों के झड़ने को रोकता है और बालों को घना और चमकदार बनाता है. शहद भी बालों के लिए लाभ वाला होता है और बालों को पोषण देता है.


 

5. वजन घटाने में सहायक :

आंवला और शहद दोनों ही वजन घटाने में मददगार होते हैं. आंवला मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करने में सहायता करता है. शहद में प्राकृतिक मिठास होती है जो चीनी की लालसा को कम करने में सहायता करती है.

 

6. खांसी और जुकाम से राहत :

आंवला और शहद दोनों ही खांसी और जुकाम से राहत दिलाने में सहायता करते हैं. आंवला में उपस्थित विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट खांसी और जुकाम के लक्षणों को कम करते हैं. शहद गले की खराश को शांत करता है और खांसी से राहत दिलाता है.

 

7. एनीमिया से बचाव :

आंवला आयरन का एक अच्छा साधन है, जो एनीमिया से बचाव में सहायता करता है. शहद भी शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है.

 

आंवला और शहद का सेवन कैसे करें:

  • एक चम्मच आंवला पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट खाएं.
  • आंवला के जूस में शहद मिलाकर पिएं.
  • आंवला और शहद से बनी चटनी को रोटी या पराठे के साथ खाएं.

सावधानियां:

  • अगर आपको डायबिटीज है, तो आंवला और शहद का सेवन सीमित मात्रा में करें.
  • अगर आपको एलर्जी है, तो आंवला और शहद का सेवन करने से पहले चिकित्सक से राय लें.

आंवला और शहद का एक साथ सेवन करने से कई तरह के स्वास्थ्य फायदा मिलते हैं. यह इम्यूनिटी बढ़ाने, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद, वजन घटाने में सहायक, खांसी और जुकाम से राहत दिलाने और एनीमिया से बचाव करने में सहायता करता है. हालांकि, यदि आपको कोई स्वास्थ्य परेशानी है, तो आंवला और शहद का सेवन करने से पहले चिकित्सक से राय जरूर लें.


<!–googletag.cmd.push(function() {googletag.defineOutOfPageSlot(‘/1031084/Webdunia_Innovations_OOP’, ‘div-gpt-ad-1536932236416-0’)addService(googletag.pubads());});–><!–

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(‘div-gpt-ad-1536932236416-0’); });

–>

Related Articles

Back to top button