स्वास्थ्य

गुड़ के साथ दही खाने से दूर होती है खून की कमी

दही के साथ गुड़: कई लोग दही और गुड़ एक साथ खाते हैं कुछ लोगों को यह कॉम्बिनेशन अजीब लग सकता है लेकिन असल में दही के साथ गुड़ खाने से कई स्वास्थ्य फायदा होते हैं. दही और गुड़ में कई पोषक तत्व होते हैं यदि शरीर में खून कम है यानी एनीमिया की परेशानी है तो गुड़ और दही का सेवन लाभ वाला होता है. गुड़ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर को कई रोंगों से बचाने में सहायता करता है. दही में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है जो स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. तो आइए आज हम आपको दही और गुड़ खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है यानी एनीमिया है उन्हें दही और गुड़ खाना चाहिए. प्रतिदिन दही और गुड़ का सेवन करने से शरीर में खून बढ़ता है और एनीमिया की परेशानी दूर हो जाती है.

पाचन में सुधार करता है 

जब पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा हो तो कब्ज, सूजन, उल्टी की परेशानी अधिक होती है. यदि आप प्रतिदिन दही और गुड़ का सेवन करते हैं तो इससे पाचन तंत्र बेहतर होता है. यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है.

वजन घटाने में सहायक 

अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं तो अपने दैनिक आहार में दही गुड़ को शामिल करना प्रारम्भ कर दें. दही और गुड़ खाने से पेट घंटों तक भरा रहता है जिससे वजन कम करना सरल हो जाता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है 

अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है और आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो दही और गुड़ का सेवन करना चाहिए. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और सर्दी-खांसी जैसी रोंगों से बचाता है.

<!– entry /–>

<!– share-post –>

<!– post-inner –>

Related Articles

Back to top button