लेटैस्ट न्यूज़

अमरीका की राजदूत पेट्रिसिया ए लेंसीना पहुंची भारतपुर में केवालदेव राष्ट्रीय उद्यान


भरतपुर. अमरीका की राजदूत पेट्रिसिया ए लेंसीना का आज भरतपुर में दूसरा दिन है.सुबह 6 बजे केवालदेव राष्ट्रीय उद्यान में पहुंची.जंहा पर्यटन विभाग के ऑफिसरों ने स्वागत किया. उसके बाद केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण किया. उद्यान में पक्षियों को निहारने के साथ काफी उत्साहित नजर आई. शनिवार शाम को राजकीय संग्रहालय का भ्रमण किया था.भ्रमण के बाद पर्यटन विभाग के अधिकारी और गाइडो का आभार जताया.
अमरीका राजदूत पेट्रिसिया ए लेंसीना शनिवार दोपहर को दो दिवसीय दौरे पर भरतपुर पहुंची थी. जंहा शनिवार शाम को राजकीय संग्रहालय का भ्रमण कर बहुत बेशकीमती मूर्तियां और18वीं शताब्दी की बंदूकें और तोपों को देखा. रविवार सुबह 6 बजे के आस पास केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण करने पहुंची. पर्यटन विभाग की ओर से अमरीका राजदूत पेट्रिसिया ए लेंसीना का स्वागत कर ई रिक्शा और गाइड मौजूद कराया गया. उद्यान में देशी विदेशी पक्षियों को देख काफी उत्साहित नजर आई. साथ में उपस्थित गाइडो ने उन्हें देशी विदेशी पक्षियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी.अमरीका राजदूत पेट्रिसिया ए लेंसीना भ्रमण के दौरान केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान प्रशासन और पर्यटन विभाग का आभार जताया.

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान पक्षियों को पक्षियों का स्वर्ग बोला जाता है क्योंकि यहां देशी विदेशी 350 से अधिक प्रजाति के पक्षी प्रवास पर आते हैं. इनमें से करीब 120 प्रजाति के विदेशी पक्षी यहां प्रवास करते हैं. साथ ही करीब 80 से अधिक प्रजाति और विदेशी पक्षी कम समय के लिए या पासिंग प्रवास के लिए यहां रुकते हैं. ऐसे में करीब 200 से अधिक प्रजाति के विदेशी पक्षी घना में सर्दी के मौसम में प्रवास करते हैं.

 

Related Articles

Back to top button