स्वास्थ्य

गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिये खाये इस तरह का खाना

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है बढ़ता पारा स्वास्थ्य के लिए चुनौती बनता जा रहा है ऐसे में ठीक खान-पान और दिनचर्या बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है. उच्च तापमान के कारण अत्यधिक पसीना आता है, जिससे इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बिगड़ जाता है. गर्मी के कारण डिहाइड्रेशन जैसी परेशानी होने लगती है. इसलिए आप अपने आहार में सुधार करके स्वयं को बचा सकते हैं. अपने भोजन में कुछ पोषक तत्वों को शामिल करके स्वयं को स्वस्थ रखें. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस मौसम में किस तरह का खाना खाना चाहिए.

विटामिन सी की आवश्यकता
गर्मियों में फ्लू और कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए शरीर को मजबूत बनाने की आवश्यकता है. इसमें विटामिन सी सहायता कर सकता है, जो त्वचा को सूरज की नुकसानदायक किरणों से बचाने का काम करता है. इसके लिए अपने आहार में नींबू, संतरा, सूरजमुखी के बीज और बादाम जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

अपने आहार में प्रोटीन शामिल करें
गर्मी के मौसम में कमजोरी और थकान बहुत गंभीर हो सकती है. इसे दूर करने में प्रोटीन मददगार हो सकता है इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती है. विभिन्न दालों, प्रोटीन और बीजों में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो गर्मी से बचाने में सहायता कर सकता है. गर्मियों में सत्तू का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ वाला होता है पानी मुनासिब मात्रा में पीते रहें.

पोटैशियम कमजोरी और थकान को दूर करेगा
ज्यादा पसीना आने से शरीर के लिए महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक पोटैशियम कम होने लगता है. इससे तेज धूप में थकान, कमजोरी या ऐंठन की परेशानी होने लगती है. इसलिए भोजन में पोटैशियम की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए. इसके लिए डाइट में केला, बीन्स, ब्रोकली, एवोकाडो, दाल और सूखे मेवे शामिल करने चाहिए

कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट
लाल, पीली और हरी सब्जियों और फलों में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड सूरज की नुकसानदायक किरणों से बचाने का काम करते हैं. इसमें लाइकोपीन और ल्यूटिन तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा की रक्षा करते हैं. इसके लिए पपीता, तरबूज, गाजर, ब्रोकोली और अन्य मौसमी हरी सब्जियों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं.

डिहाइड्रेशन के लिए क्या खाएं?
नियमित रूप से एक गिलास टमाटर का जूस पियें. शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए कुछ मौसमी फलों और सब्जियों को आहार का हिस्सा बनाना चाहिए. इसके लिए अपनी डाइट में तरबूज, खरबूज, लौकी, टमाटर, खीरा और गन्ने का रस शामिल करना चाहिए इससे डिहाइड्रेशन की परेशानी नहीं होती है और शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता मिल सकती है.

गर्मियों में इन बातों का रखें ख्याल
1. तले हुए खाद्य पदार्थ और जंक फूड से दूर रहें.
2. हर दो-तीन घंटे में पानी पीते रहें
3. नारियल पानी, लस्सी, छाछ, गन्ने का रस और सत्तू का सेवन अवश्य करें.
4. कोल्ड ड्रिंक या किसी भी पैकेज्ड जूस से दूर रहें.
5. रोजाना 5-10 तुलसी के पत्ते खाएं.
6. दिन में कम से कम दो बार दही खाएं.

Related Articles

Back to top button