स्वास्थ्य

गर्मियों में सौंफ का उचित मात्रा में सेवन करने से मिलेंगे ये फायदे

यूं तो सौंफ के खाने के हर मौसम में लाभ हैं. लेकिन गर्मियों के दिनों में खास तौर पर यह मसाला हर्ब हमारे शरीर और दिमाग को ठंडा रखती है. दरअसल सौंफ की तासीर बहुत ठंडी होती है. जब किसी को लू लग जाती है तो उसे सौंफ का पानी पीने के लिए ही बोला जाता है. वहीं पोषक तत्वों से भरपूर होने के चलते सौंफ को विभिन्न उपायों से खाने पर भी इसके लाभ होते हैं. इसलिए जानकार कहते हैं कि गर्मियों में सौंफ का मुनासिब मात्रा में सेवन जरूर करना चाहिए.

कब और कैसे करें सेवन

चिलचिलाती धूप और दिल को बेचैन करती गर्मियों में सौंफ खाने से पाचन तो दुरुस्त रहता ही है, इसका शरबत पीने से पेट में उपस्थित गर्मी शांत हो जाती है. इसलिए गर्मियों में जो ठंडाई खूब पी जाती है, उसके पीछे असल कारण सौंफ ही होता है. पहली बात तो यह कि गर्मियों में सौंफ का शरबत पीने से लू नहीं लगती और लू लग गई हो तो शरीर हाइड्रेट हो जाने पर उसका असर कम होना प्रारम्भ हो जाता है. लेकिन जिन लोगों को शरबत पीने में कोई परेशानी हो तो वह दूध की चाय में भी ढेर सारी सौंफ डालकर उसे पी सकते हैं, सौंफ वाली चाय से भी शरीर को, खास करके, पेट को ठंडक मिलती है. लेकिन इसका लाभ ठीक ढंग से तभी मिलेगा, जब इसे गुड़ या शहद के साथ मिलाकर पीया जाए. सौंफ शरीर के लिए बहुत लाभ वाला है, क्योंकि उसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है. यह विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, आयरन, जिंक, मैगनीज और मैगनीशियम का भंडार है. ये अनेक पोषक तत्व हमें गर्मी से तो दूर रखते हैं. गर्मियों में शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में भी बड़ी किरदार अदा करते हैं.

खाली पेट सुबह सौंफ का पानी

गर्मियों में यदि आपको लगातार बेचैनी महसूस होती है तो प्रत्येक दिन सुबह सौंफ का पानी जरूर पीएं. लेकिन यह एकदम सुबह उठकर बिना मुंह धोए ऐसा करें. दरअसल सुबह-सुबह सबसे पहले शरीर में सौंफ का पानी जाने से कई लाभ होते हैं. इससे हमारा पाचन तंत्र बेहतर होता है. पेट में गैस और कब्ज नहीं बनती. यदि बनी भी होती है तो उससे छुटकारा मिलता है और हां, नियमित सौंफ का पानी पीने से वजन भी कम होता है. त्वचा में ताजगी, चिकनाहट और फ्रेशनेस भी दिखती है. यदि आपको सौंफ का पानी पीने में कठिन हो रही हो तो इसे देसी मिश्री मिलाकर पी सकते हैं. लेकिन चीनी मिलाकर न पीएं. मिश्री मिलाकर पीने से इसके पोषक तत्व समाप्त नहीं होते. वैसे सौंफ में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं. इसलिए सौंफ और मिश्री का पानी पीने से कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. यह अंदर से शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रखता है. पेट की जलन को कम करता है, पाचन दुरुस्त रखता है और हां, जिन लोगों में खून की कमी की परेशानी हो, उन्हें तो यह जरूर पीना चाहिए. क्योंकि इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की वृद्धि होती है.

फायदेमंद है सौंफ का फाइबर

सौंफ में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह फाइबर जहां हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है, वहीं इससे पेट में गैस नहीं बनती. पहले बन रही हो तो बंद हो जाती है. जब पेट में गैस बनती है तो पेट में जबरदस्त गर्मी हो जाती है और जब गैस बननी बंद हो जाती है तो गर्मी समाप्त हो जाती है. इससे अपच और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. कई लोगों को गर्मियों में विशेष तौरपर कब्ज की परेशानी परेशान करती है क्योंकि वह जो पानी पीते हैं, उसका बड़ा हिस्सा पसीने के रूप में शरीर से निकल जाता है और शरीर में पानी की भी कमी रहती है, ऐसे लोगों को सौंफ का पानी तो पीना ही चाहिए. गर्मियों में उन्हें हर रात एक चम्मच सौंफ दांतों से चबाकर खानी चाहिए. इससे सुबह पेट बहुत अच्छी तरह से साफ होता है और शरीर की बीमारी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

मुंह को दे ताजगी

हम सब जानते हैं कि सौंफ बेहतरीन माउथ फ्रेशनर है. इसके चबाने से मुंह की सांस न केवल ताजा रहती है बल्कि उसमें खास तरह की सुगंध भी होती है, जो आसपास के लोगों को अच्छी लगती है. इसलिए माउथ फ्रेशनर के तौरपर सौंफ से बेहतर शायद ही कुछ हो. क्योंकि यह जहां हमें कई तरह से श्वांस संबंधी ताजगी प्रदान करती है, वहीं यह हमारे दिल को भी मजबूत करती है, क्योंकि नियमित रूप से सौंफ के इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. गर्मियों में खासतौर पर सौंफ खाने से ब्लड प्रेशर अनियंत्रित नहीं होता. क्योंकि सौंफ में अच्छी-खासी मात्रा में पोटेशियम की मौजूदगी होती है. यह पोटेशियम हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. -इरि सें

Related Articles

Back to top button