स्वास्थ्य

गर्मियों में पिएं तुलसी का पानी, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

गर्मियों का मौसम प्रारम्भ हो गया है. तापमान बढ़ने के साथ-साथ लोगों को कई तरह की बीमारियां होने लगती है. इससे उनका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है. ऐसे में लोगों को इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए औषधीय पौधों का सेवन करना चाहिए. इससे गर्मियों में होने वाली रोंगों से बचा जा सकता है.

हल्द्वानी स्थित वन अनुसंधान केंद्र में कई तरह के औषधीय पौधे लगाए गए है. रेंजर मदन सिंह बिष्ट ने कहा की गर्मियों में तुलसी, कासनी, अश्वगंधा, घृत कुमारी, मेरीगोल्ड, लैवेंडर, रोजमेरी आदि का लगातार सेवन करते रहना चाहिए. इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

विदेशों से भी लोग करते हैं संपर्क
रेंजर मदन सिंह बिष्ट ने कहा की उन्हें औषधीय पौधों की जानकारी लेने के लिए विभिन्न राज्यों के साथ-साथ विदेशों से भी लोग संपर्क करते हैं. लोगों उनसे सीजन के हिसाब से होने वाले पौधे और उनकी गुणवत्ता के बारे में जानकारी लेते हैं.

तुलसी के पानी के दंग करने वाले फायदे
तुलसी में बहुत से औषधीय गुण होते हैं. यह बहुत से एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों से भरपूर होती है. तुलसी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मददगार साबित होती है. तुलसी का पानी शरीर में हो रहे तनाव को दूर करता है और शरीर स्वस्थ रहता है. वहीं, कासनी का सेवन करने से बीपी, शुगर, लीवर और किडनी से संबंधित रोंगों को दूर किया जा सकता है

Related Articles

Back to top button