स्वास्थ्य

गर्मियों में छाछ पीने से सेहत को मिलते है ये गजब के फायदे

Health Benefits Of Buttermilk: होली के बाद गर्मियां प्रारम्भ हो जाती हैं. ऐसे में लोग स्वयं को धूप, गर्मी और डिहाइड्रेशन के साइड इफेक्ट से बचाने के लिए डाइट में कई तरह के पेय पदार्थों को शामिल करते हैं. जिसमें कई बार सॉफ्ट ड्रिंक्स भी शामिल होती हैं. हालांकि गर्मी से बचने के लिए प्रतिदिन इन सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन आपकी स्वास्थ्य को लाभ की स्थान हानि पहुंचा सकता है. ऐसे में गर्मी में बॉडी को कूल रखने और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में प्रतिदिन एक गिलास छाछ को शामिल कर सकते हैं. छाछ प्रोटीन,कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स है. इसमें फैट और कैलोरी कम पाई जाती है. गर्मियों में छाछ का सेवन राहत देने वाला एक बेहतरीन पेय पदार्थ माना जाता है. जिसे पीने से स्वास्थ्य को कई गजब के लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

छाछ पीने से स्वास्थ्य को मिलते हैं ये फायदे-

पाचन रहता है दुरुस्त- 
गर्मियों में अक्सर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से अधिक परेशान रहते हैं. जिससे बचने के लिए आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. छाछ का सेवन पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखता है. मसाला छाछ पीने से पेट दर्द, सूजन और दस्त आदि में भी राहत मिलती है. छाछ में उपस्थित पानी की अधिक मात्रा शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती है. जिससे आदमी डिहाइड्रेशन से भी बचा रहता है.

डिहाइड्रेशन-
गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. छाछ पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें नमक, चीनी, पुदीना डालकर पीने से डिहाइड्रेशन, दस्त और गर्मी से बचाव हो सकता है.

एसिडिटी-
गर्मियों के मौसम में कई बार अधिक मात्रा में ऑयली,स्पाइसी और फ्राइड चीजें खाने से पाचन बिगड़ सकता है. यदि आपको ऐसा भोजन करने से एसिडिटी,पेट में जलन की कम्पलेन बनी रहती है,तो आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. खाना खाने के बाद छाछ का सेवन करने से एसिडिटी और पेट में होने वाली जलन से राहत मिल सकती है.

मोटापा-
अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो प्रतिदिन छाछ का सेवन करें. छाछ में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. गर्मियों में इसका सेवन करने से फैट को तेजी से बर्न किया जा सकता है.

त्वचा-
प्रोटीन,कैल्शियम,विटामिन बी,विटामिन ए जैसे गुणों से भरपूर छाछ आपकी त्वचा के लिए भी काफी लाभ वाला है. यदि आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं, तो छाछ का सेवन कर सकते हैं. प्रतिदिन एक ग्लास छाछ पीने से आप अपनी त्वचा को हेल्दी बना सकते हैं.

Related Articles

Back to top button