स्वास्थ्य

कोविड-19 में लगभग 75 प्रतिशत रोगियों का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया गया : रिपोर्ट

नई दिल्ली. विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पूरे विश्व में Covid-19 महामारी के दौरान एंटीबायोटिक दवाओं के ताबड़तोड़ इस्तेमाल ने एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस का स्तर तेजी से बढ़ा है.

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में पाया गया कि लगभग 75 फीसदी मरीजों का उपचार एंटीबायोटिक दवाओं से किया गया, भले ही वे असर करती हों या नहीं, हालांकि हॉस्पिटल में भर्ती कोविड के सिर्फ़ 8 फीसदी मरीजों को बैक्टीरियल इन्फेक्शन से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की जरूरत थी.

एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्‍याओं में से एक है और यह लगभग 1.27 मिलियन मौतों के लिए सीधे तौर पर उत्तरदायी था. 2019 में इससे पूरे विश्व में 4.95 मिलियन मौतें हुईं.

रिपोर्ट में बोला गया, Covid-19 महामारी के दौरान एंटीबायोटिक का इस्तेमाल बढ़ गया. 2020 और 2022 के बीच पूर्वी भूमध्यसागरीय और अफ्रीकी क्षेत्रों में इसमें 83 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 33 फीसदी की वृद्धि हुई.

आगे बोला गया, एंटीबायोटिक के इस्तेमाल की उच्चतम रेट गंभीर Covid-19 वाले मरीजों में देखी गई, जिसका अंतरराष्ट्रीय औसत 81 फीसदी है. मध्यम मामलों में,अफ्रीकी क्षेत्र (79 प्रतिशत) में सबसे अधिक इस्तेमाल वाले क्षेत्रों में काफी भिन्नता थी.

एएमआर के लिए निगरानी, साक्ष्य और लेबोरेटरी स्ट्रेंथनिंग डिवीजन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन यूनिट प्रमुख डाक्टर सिल्विया बर्टाग्नोलियो ने कहा, ”जब किसी रोगी को एंटीबायोटिक्स की जरूरत होती है तो फायदा अक्सर साइड इफेक्ट्स या एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस से जुड़े जोखिमों से अधिक होता है. हालांकि, जब वे अनावश्यक होते हैं तो जोखिम पैदा करते हुए कोई फायदा नहीं देते और उनका इस्तेमाल एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस को बढ़ावा देता है.

ये डेटा मरीजों और जनसंख्या के लिए अनावश्यक नकारात्मक परिणामों को कम करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के तर्कसंगत इस्तेमाल में सुधार की मांग करता है. कर्ष जनवरी 2020 और मार्च 2023 के बीच 65 राष्ट्रों के अस्पतालों में भर्ती कराए गए 4,50,000 रोगियों के डेटा पर आधारित है, जैसा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ग्लोबल क्लिनिकल प्लेटफॉर्म फॉर Covid-19 में दर्ज किया गया है.

यह रिपोर्ट 27-30 अप्रैल को बार्सिलोना, स्पेन में आयोजित होने वाली आनें वाले ईएससीएमआईडी ग्लोबल कांग्रेस पार्टी में विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैज्ञानिक पोस्टर में प्रस्तुत की जाएगी.

 

Related Articles

Back to top button