स्वास्थ्य

इस समय खीरा खाना है जोखिम भरा

इसमें कोई संदेह नहीं है कि खीरा हमारी स्वास्थ्य के लिए लाभ वाला होता है और इसे ज्यादातर सलाद और सब्जी के रूप में खाया जाता है, इसमें विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायता करता है कई लोग इसके सेवन में गलतियां करते हैं. जानी-मानी डायटीशियन आयुषी यादव ने कहा कि कब हमें खीरा नहीं खाना चाहिए

डायटिशियन आयुषी के अनुसार खीरा स्वास्थ्य के लिए हर तरह से लाभ वाला होता है लेकिन इसे हमेशा दिन में ही खाना चाहिए ताकि शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिल सकें. रात के समय इससे लाभ की स्थान हानि हो सकता है.

रात में खीरा क्यों नहीं खाना चाहिए? 
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो रात के खाने के साथ खीरा खाते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो रात में खीरा खाने से इंकार कर देते हैं न्यूट्रिशन एक्सपर्ट के अनुसार हमें रात में खीरा खाने से बचना चाहिए आइए आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह

1. पाचन पर प्रभाव
खीरे में कुकुर्बिटासिन होता है जो तभी पच सकता है जब आपकी पाचन शक्ति पर्याप्त मजबूत हो वरना पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाएंगी. हालांकि रात में खीरा खाने से आपका पेट भारी हो जाता है, जिससे आपको कब्ज, अपच या पेट फूलने की कम्पलेन हो सकती है. इसलिए खीरे का सेवन केवल दिन में ही करें.

2. पेट पर असर
खीरा पचने में काफी समय लेता है और पेट पर बहुत भारी होता है, जिसका सीधा असर आपकी नींद पर पड़ता है. खीरे में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यदि आप इसे रात में खाकर सो जाते हैं तो आपको बाथरूम जाने में कठिनाई हो सकती है.

प्रतिदिन खीरा खाएं
अधिकांश स्वास्थ्य जानकार रोजाना खीरा खाने की राय देते हैं, क्योंकि यह कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा होता है. खीरा खाने से वजन घटाने में सहायता मिलती है यह शरीर को 95% पानी से हाइड्रेटेड रख सकता है. इसके अतिरिक्त इम्युनिटी बूस्ट, कैंसर से बचाव और मजबूत हड्डियां जैसे लाभ भी इस सब्जी से जुड़े हैं.

खीरा खाने के नुकसान
खीरे में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है, इसलिए गर्मियों में लोग अक्सर सलाद या शाम के नाश्ते के साथ खीरा खाते हैं. स्वास्थ्य जानकारों के अनुसार, शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए खीरा खाना बहुत महत्वपूर्ण है. खीरा विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम और कॉपर से भरपूर होता है इसलिए इसे खाने के बाद आप पूरे समय हाइड्रेटेड रहेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने के कई हानि भी हैं इसीलिए अक्सर रात के समय खीरा खाने से इंकार किया जाता है.

Related Articles

Back to top button