स्वास्थ्य

इन आसान तरीकों से पीने वाले पानी की चेक करें प्योर क्‍वालिटी

आपको जानकारी आश्चर्य होगी कि दुनिया का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से घिरा हुआ है, लेकिन उसमें से महज 3 फीसदी पानी ही पीने लायक है. इंसानों से लेकर जानवरों, पेड़-पौधों तक के लिए पानी बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ हैं. आदमी बिना खाना खाए कई दिनों तक जिंदा रह सकता है, लेकिन पानी के बिना जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती. पानी का साफ दिखना इस बात की गारंटी नहीं देता कि वह पीने लायक है, तो आप जो पानी पी रहे हैं, वो कितना ठीक है आपकी स्वास्थ्य के लिए, इसकी जांच आप स्वयं से ही घर में इन उपायों से कर सकते हैं.

1. TDS लेवल

TDS का इस्तेमाल पानी की प्योरिटी चेक करने के लिए किया जाता है. इसके जरिए पता लगाया जाता है कि पानी पीने लायक है या नहीं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के अनुसार यदि पानी का TDS लेवल 100 से 250 ppm (पार्ट्स प्रति मिलियन) है, तो यह पानी एकदम ठीक है पीने के लिए. वहीं यदि इसकी मात्रा इससे कम या अधिक है, तो यह ठीक नहीं.

ऐसे जांचें TDS

TDS चेक के लिए थर्मामीटर जैसी ही मशीन आती है. एक गिलास में पानी लेकर इस डिवाइस के आगे के सिरे को उसमें 1 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें. डिवाइस में एक स्क्रीन होती है जिसपर पानी का TDS आ जाता है.

2. pH लेवल

pH लेवल दर्शाता है कि पानी कितना हार्ड है और कितना सॉफ्ट. pH 7 मतलब पानी शुद्ध. यदि पानी का pH लेवल 7 से नीचे है, तो इसे हार्ड वॉटर माना जाता है. इसे एसिडिक यानी अम्लीय पानी कहते हैं. यदि पानी का pH लेवल 7 से अधिक है तो इसे ऐल्कलाइन यानी क्षारीय पानी बोला जाता है. पीने योग्य पानी का pH लेवल 7 से 8 के बीच हो तो बेहतर.

घर पर ऐसे जांचें pH लेवल

पानी का pH वैल्यू चेक करने के लिए TDS चेक करने जैसी ही डिवाइस आती है. डिवाइस में डिस्प्ले लगा होता है जिस पर pH वैल्यू आ जाती है.

3. ORP लेवल

ORP मतलब Oxidation Reduction Potential, पानी में ORP की मात्रा नेगेटिव 1500 (-1500) mV से लेकर प्लस 1500 (+1500) mV तक हो सकती है. ORP जितना अधिक निगेटिव होगा, पानी उतना साफ माना जाता है. मतलब यदि किसी स्थान के पानी का ORP -400 mV है, तो वह पानी बहुत ही साफ है. वहीं यदि ORP +400 है, तो वह पीने लायक नहीं. पीने वाले पानी का ORP -400 mV से -200 mV के बीच होना ठीक माना जाता है.

घर पर ऐसे चेक करें ORP

पानी की ORP वैल्यू चेक करने के लिए TDS जांचने जैसी ही डिवाइस आती है. डिवाइस में डिस्प्ले लगा होता है, जिस पर ORP वैल्यू देखा जा सकता है.

Related Articles

Back to top button