मनोरंजन

होली पर मरते-मरते बची थीं ‘कुमकुम’ की जूही

2002 से 2009 तक, स्टार प्लस पर एक शो टेलीकास्ट हुआ था, जिसका नाम था कुमकुम- एक प्यारा सा बंधन. इस शो की पॉपुलैरिटी इतनी थी कि टीवी ना होने पर लोग दूसरों के घर जाकर इसे देखते थे.

इसी शो में कुमकुम राय वाधवा के भूमिका में जूही परमार दिखी थीं और इसी शो ने उन्हें कम समय में जबरदस्त सफलता दिलाई थी. इस बार की स्ट्रगल स्टोरी में हमने इन्हीं की कहानी को समेटा है.

जूही हमेशा से ही अदाकारा बनना चाहती थीं. जब वे मुंबई पहुंचीं तो आम स्ट्रगलर्स की तरह उन्हें भी संघर्ष करना पड़ा. एक समय ऐसा आया कि उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ने का मन बना लिया था. वजह ये थी कि वे छोटे-मोटे रोल करके थक गई थीं. फिर टीवी शो कुमकुम उनकी झोली में गिरा और सब बदल गया.

जूही की व्यक्तिगत जीवन में भी संघर्ष रहा. 9 वर्ष में ही उनकी विवाह टूट गई. आज जूही 11 वर्ष की बेटी की सिंगल मदर हैं. थायरॉइड की वजह से उनका वजन इतना बढ़ गया था कि वे अपना चेहरा भी नहीं पहचान पाती थीं.

पढ़िए जूही परमार के संघर्ष की कहानी, उन्हीं की जुबानी…

जूही का जन्म 14 दिसंबर 1980 को जयपुर में हुआ था.

12 वर्ष की उम्र में अदाकारा बनने का निर्णय किया था
एक्टिंग के शुरुआती यात्रा के बारे में जूही बताती हैं, ‘जब मैं 12 वर्ष की थी, तभी से अदाकारा बनने का सपना देखा करती थी. उसी समय यह बात घरवालों को भी बता दी थी, लेकिन उन्हें लगा कि मैं मजाक कर रही हूं. उनका मानना था कि कोई पिक्चर देखकर आई हूं, इसलिए ऐसी बहकी-बहकी बातें कर रही हूं. हालांकि उनकी यह सोच एकदम गलत थी.

बड़ी होने पर भी मैं हमेशा अभिनय के लिए जुनूनी रही. उम्र के इस पड़ाव पर जब पेरेंट्स ने देखा कि मैंने अपना स्वप्न नहीं बदला है, तो उन्होंने सपोर्ट किया.

अच्छा काम नहीं मिलने पर इंडस्ट्री छोड़ने का प्लान बना लिया था
आम आदमी की तरह जूही भी अभिनय की दुनिया में हाथ आजमाने मुंबई आई थीं. इस यात्रा के बारे में उन्होंने बताया, ‘पहली बार पापा मुझे मुंबई छोड़ने आए थे. यहां मैं एक वर्ष तक दूर के चाचा के घर रही. फिर पीजी में रहने लगी थी.

आम स्ट्रगलर की तरह मुझे भी रिजेक्शन का सामना करना पड़ा. हालांकि मुझे हमेशा से ही पता था कि इस स्वप्न को पूरा करने में बहुत सारी दिक्कतें आएंगी. मैंने आरंभ में छोटे-मोटे शोज किए. कई कार्टून शोज के लिए डबिंग भी की. इन्हीं कामों की वजह से मैं आगे बढ़ती गई और गुजर-बसर होता रहा.

हालांकि कुछ समय बाद मैं इन चीजों से थक गई. लंबे समय बाद भी जब बड़ा काम नहीं मिला तो सारी उम्मीदें टूटने लगीं. थक-हारकर मैंने घर वापस जाने का निर्णय कर लिया. सोच लिया था कि करियर में ग्रोथ के लिए कुछ दूसरा काम करूंगी.

500 रुपए थी पहली कमाई
आर्थिक संघर्ष के बारे में जूही ने बताया, ‘मैं 5000 रुपए लेकर मुंबई आई थी. इसके बाद जब कभी भी पैसे की कमी हुई, तो पापा बिना कोई प्रश्न किए देते गए, लेकिन 2 महीने बाद मुझे एहसास हो गया कि मैं इस तरह लाइफ में कुछ भी बड़ा नहीं कर पाऊंगी. इसके बाद मैंने पापा से पैसा लेना बंद कर दिया.

फिर लोकल ट्रेन में धक्के खाने और पैसे बचाने के लिए पैदल चलने का सिलसिला प्रारम्भ हो गया.

मेरी पहली कमाई केवल 500 रुपए थी. ये पैसे मुझे चिड़िया की आवाज में डबिंग के लिए मिले थे. इनमें से 200 रुपए मैंने स्वयं के खर्च के लिए रखे थे. बाकी 300 रुपए से मां के लिए साड़ी खरीदी थी.

शो कुमकुम के लिए ऑडिशन नहीं देना चाहती थीं
टीवी शो कुमकुम से जूही परमार को बहुत पॉपुलैरिटी मिली थी. इस शो में काम मिलने के बारे में जूही ने कहा, ‘मुझे जयपुर पहुंचे कुछ ही समय हुआ था कि तभी मुंबई से कॉल आ गया. पता चला कि एक बहुत अच्छे शो का ऑडिशन चल रहा है और मुझे भी देना चाहिए. इस ऑडिशन के लिए मेरा मन एकदम भी नहीं था. फिर सोचा कि एक लास्ट चांस ले ही लेती हूं.

मैं वापस मुंबई आई और ऑडिशन दिया. किस्मत से मेरा सिलेक्शन हो गया और इसी के बाद मैं ऑन-स्क्रीन कुमकुम के नाम से फेमस हो गई.

2009 में लव मैरिज की, 9 वर्ष बाद टूटा रिश्ता
जूही ने 2009 में अभिनेता सचिन श्रॉफ के साथ विवाह की थी. कुछ समय तक डेट करने के बाद दोनों ने लव मैरिज की थी. विवाह के 4 वर्ष बाद जूही ने बेटी समायरा को जन्म दिया था. अब तक उनकी लाइफ में सब ठीक चल रहा था, लेकिन इसके बाद जूही और सचिन के बीच चीजें बिगड़ने लगीं. नतीजतन, 2018 में दोनों ने तलाक ले लिया. तलाक के बाद जूही अकेले ही बेटी की परवरिश कर रही हैं.

इस बारे में उन्होंने कहा, ‘सच कहूं तो मैंने आरंभ से ही सिंगल पेरेंटिंग की है. जब से समायरा पैदा हुई, तब से मैंने ही उसकी जरूरतों का ध्यान रखा है. फिर जब हमारा तलाक हुआ तब लीगल तौर पर सारी जिम्मेदारियां मेरे कंधों पर आ गईं. काम करने के साथ समायरा की देखभाल करना बहुत कठिन था, लेकिन मैंने किया. इस बुरे समय में सबसे अधिक पेरेंट्स ने मुझे सपोर्ट किया.

समायरा अभी 11 वर्ष की है, लेकिन उसे सारी चीजें पता हैं. उसे पता है कि मैं ही उसकी मां-पापा हूं. हालांकि हम दोनों को किसी की आवश्यकता नहीं है. हम एक-दूसरे के लिए पर्याप्त हैं.

यह जूही और सचिन की विवाह की तस्वीर है. दोनों 2009 में विवाह के बंधन में बंधे थे.

होली पर मरते-मरते बची थीं जूही
जूही की लाइफ में एक समय ऐसा आया था, जब वे मरते-मरते बची थीं. इस घटना के बारे में उन्होंने बताया, ‘2019 की होली की रात मेरे लिए बहुत डरावनी थी. इस दिन मैं अपनी दोस्त आशका गोराडिया के घर पर थी. होली की पार्टी चल रही थी, सभी खा-पी रहे थे. मैं भी खा रही थी, तभी खाना अटक गया. हालत इतनी खराब हो गई कि मैं सांस तक नहीं ले पा रही थी. लग रहा था कि मैं अगले 5 मिनट भी जिंदा नहीं रह पाऊंगी.

मेरी हालत देख आशका मुझे हॉस्पिटल ले गई. इस समय समायरा के अतिरिक्त कुछ सूझ नहीं रहा था. पूरी जीवन के किस्से आंखों के सामने तैरने लगे. ईश्वर से मिन्नतें करने लगी कि केवल बेटी के लिए मुझे मृत्यु ना दें. मुझे उसके लिए जीने दें. मैंने अपनी दोस्त को बोला कि मेरी बेटी समायरा का ख्याल रखना.

हालांकि कुछ समय के उपचार के बाद मेरी स्वास्थ्य में सुधार आया. इस घटना के बाद तो मेरा पुनर्जन्म ही हुआ है.

बेटी समायरा के साथ डांस करतीं जूही. वे अक्सर सोशल मीडिया पर बेटी के साथ अपना वीडियो अपलोड करती रहती हैं.

2 महीने में रोग की वजह से जूही का 15-17 किलो वेट बढ़ा था
एक्टिंग फील्ड में पर्सनैलिटी बहुत अर्थ रखती है. कई बड़े प्रोजेक्ट्स में तो काम केवल फिट बॉडी के आधार पर ही मिलता है. किसी अभिनेता या अदाकारा का वजन चाहते हुए भी कम ना हो तो सोचिए अभिनय फील्ड में सर्वाइव करना कितना कठिन हो जाएगा. कुछ ऐसा ही जूही के साथ भी हुआ था.

जूही कहती हैं, ‘जब मुझे थायरॉइड का पता चला, तो मुझे मालूम नहीं था कि यह क्या है. इससे पहले मैं यह समझ पाती कि थायरॉइड क्या है, इसने मुझे जकड़ लिया. मेरा वजन तेजी से बढ़ने लगा. केवल 2 महीने में ही मेरा वजन 15-17 किलो बढ़ गया था.

पूरे शरीर में सूजन हो गई थी. वजन इतना बढ़ गया कि स्वयं को पहचानना भी कठिन हो गया. इस वजह से हर समय मूड खराब रहता था. दिन में ज्यादातर समय मैं उदास ही रहती थी. आवाज में भी परिवर्तन हो गया था.

हालांकि इस रोग को मैं लंबे समय तक झेल नहीं सकती थी. कुछ समय बाद मैंने स्वयं को तैयार किया और इसे कंट्रोल किया. एक्सरसाइज और प्रॉपर डाइट की सहायता से आज मेरी कंडीशन बहुत बेहतर है.

जूही BIGG BOSS 5 में बतौर कंटेस्टेंट नजर आई थीं.

हालिया प्रोजेक्ट्स के बारे में जूही ने बताया, ‘हाल ही में मैंने TVF के शो ये मेरी फैमिली में काम किया है. बाकी अभी कोई खास अपकमिंग प्रोजेक्ट नहीं है.

 

Related Articles

Back to top button