मनोरंजन

विवेक अग्निहोत्री आनें वाले सीरीज द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड प्रमोशन पर दिया बयान

जाने माने प्रसिद्ध फिल्मनिर्माता विवेक रंजन अग्निहोत्री अक्सर अपने बयानों को लेकर ख़बरों में रहते हैं. हाल ही में अब विवेक ने अपनी आनें वाले सीरीज द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड के प्रमोशन के चलते ऐसा बयान दिया है जिसे सुनकर सब दंग हो जाएंगे. विवेक का बोलना है कि वह अपनी जीवन के भिन्न-भिन्न स्टेज पर नक्सल और लेफ्टिस्ट रह चुके हैं. मगर बाद में उन्हें एहसास हुआ कि एक क्रिटिक्ट होना आपको आखिर में फ्रस्ट्रेटेड आदमी बनाता है.

विवेक ‘अर्बन नक्सल’ पुस्तक लिख चुके हैं, जिसमें उन्होंने अपने कॉलेज से जुड़े किस्से बताए थे. विवेक JNU स्टूडेंट रहे हैं तो एक साक्षात्कार के चलते उनसे पूछा गया कि JNU का स्टूडेंट होने से उन्हें क्या सहायता मिली तो उन्होंने कहा, ‘मेरा DNA बहुत अलग है. मैं वैसा आदमी नहीं हूं जिसे इंस्टीट्यूट एक शेप दें. उन्होंने यह भी बोला कि कोई भी इंस्टीट्यूट किसी आदमी को शेप नहीं देता और ऐसा हो रहा है तो यह इंस्टीट्यूट का फेलियर है. एक इंस्टीट्यूट को किसी के माइंड को अपने हिसाब से डायरेक्ट नहीं करना चाहिए.

विवेक ने कहा, ‘JNU के साथ जो कठिनाई है वो ये कि वो बच्चों का ब्रेनवॉश करता है. वे कुछ खास प्रकार के विद्यार्थियों का निर्माण कर रहे हैं जो सोचते हैं कि हर चीज का, केवल उसके लिए विरोध करना अच्छा है. कभी-कभी आपको सोइटी के लिए अच्छा करना होता है एवं सिर्फ़ क्रिटिक होने से सहायता नहीं होगी. मैं भी नक्सल रहा हूं तथा लेफ्टिस्ट भी, लेकिन फिर मैंने सीखा कि क्रिटिक होना फालतू है. आप एक फ्रस्ट्रेट आदमी बन जाते हो एवं सोसाइटी को लेकर आपका कॉन्ट्रीब्यूशन जीरो होता है.’ विवेक ने यह भी बोला कि ना तो JNU और ना ही मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री ने उनको किसी भी प्रकार शेप दिया है. बता दें कि इस हफ्ते ही द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड का ट्रेलर रिलीज हुआ है. इस वेब सीरीज के माध्यम से उस स्थिति को दिखाया गया है जिसकी वजह से आर्टिकल 370 को हटाया गया. यह आज के कश्मीर पर पड़ने वाले प्रभावों को भी दिखाता है. शो जी5 पर आएगा. अभी इसकी रिलीज दिनांक की घोषणा होना शेष है.

 

Related Articles

Back to top button