मनोरंजन

राजस्‍थान की इन खास लोकेशंस पर शूट हुईं बॉलीवुड की ये 10 सुपहहिट फिल्में

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क !!! इन दिनों सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म ‘बच्चन पांडे’ की शूटिंग राजस्थान के जैसलमेर में हो रही है, ऐसे में सैफ अली खान, अर्जुन कपूर, यामी गौतम, जैकलीन फर्नांडीज जैसे सितारे भी अपनी फिल्म भूत पुलिस की शूटिंग के लिए जैसलमेर पहुंच चुके हैं. दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक, राजस्थान का सिनेमा पर भी दबदबा है. बड़े बजट की ब्लॉकबस्टर फिल्मों से लेकर कम बजट की डॉक्यूमेंट्री तक, राजस्थान फिल्म निर्माताओं के लिए एक पसंदीदा जगह है. क्रिस्टोफर नोलन, वेस एंडरसन, संजय लीला भंसाली, करण जौहर आदि जैसे भारतीय और तरराष्ट्रीय फिल्म निर्माताओं के लिए यह सबसे पसंदीदा जगह रहा है. लगभग हर बड़े स्टार ने यहां फिल्मों की शूटिंग की है. आइए एक नजर डालते हैं राजस्थान में फिल्माई गई 10 लोकप्रिय फिल्मों पर.

 

बद्रीनाथ की दुल्हनिया (2017)

वरुण धवन और आलिया भट्ट की फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया पितृसत्तात्मक समाज और रूढ़ियों के विरुद्ध एक रोमांटिक कॉमेडी है. फिल्म की ज्यादातर शूटिंग राष्ट्र के कोचिंग सेंटर कोटा और राजस्थान की राजधानी जयपुर में की गई है. इस फिल्म में कोटा और कोटा के आसपास की कई खूबसूरत जगहें जैसे किशोर सागर झील, जग मंदिर, सेवन वंडर्स पार्क, सरकारी जानकी देवी बजाज गर्ल्स कॉलेज रोड, घटोत्कच सर्कल आदि देखी जा सकती हैं.

सुंदर

फवाद खान और सोनम कपूर की फिल्म ब्यूटीफुल की शूटिंग जयपुर के लक्ष्मी निवास में हुई थी. इस फिल्म में राजस्थान की कई भिन्न-भिन्न जगहों को दिखाया गया है

गोलियों की रासलीला-रामलीला

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म गोलियों की रासलीला-रामलीला काफी पॉपुलर रही थी. राजस्थान की कहानी पर आधारित इस फिल्म की शूटिंग उदयपुर पैलेस और गणगौर घाट पर की गई है.

बजरंगी भाईजान (2015)

सलमान खान स्टारर हिंदी फिल्म बजरंगी भाईजान एक ऐसी फिल्म थी जिसने दर्शकों के दिलों में जोश भर दिया था फिल्म में राजस्थान के झुंझनू जिले में स्थित अद्भुत छोटे शहर मांडवा को दर्शाया गया है. मांडवा राजस्थान के सुन्दर क्षेत्रीय रंग को खुलासा करता है, जो हरे-भरे खेतों, खुशहाल घरों, पुरानी घुमावदार सड़कों की एक सुंदर तस्वीर बनाता है और जहां आज भी लोग खुशी से मिलते हैं.

बोलो बच्चा

अजय देवगन और अभिषेक बच्चन की फिल्म बोल बच्चन राजस्थान में बनी है. प्राची देसाई और असिन अभिनीत इस फिल्म का एक बड़ा हिस्सा चोमू प्लेस जयपुर में शूट किया गया है.

गाइड (1965)

सेलिब्रिटी देव आनंद और खूबसूरत वहीदा रहमान अभिनीत फिल्म “गाइड” की शूटिंग राजस्थान के चित्तौड़गढ़ किले में की गई है. राजपूत जुनून, बहादुरी और भावना का प्रतीक, चित्तौड़गढ़ किला 700 एकड़ में फैला हुआ है और अतीत की कहानियों से भरा है. फिल्म का गाना ‘आज फिर जीने की तमन्ना है’ चित्तौड़गढ़ की भव्यता को व्यक्त करता है!

जोधा अकबर

रितिक रोशन और ऐश्वर्या राय अभिनीत जोधा अकबर का निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया था. इस फिल्म की शूटिंग आमेर के किले में की गई है फिल्म में राजस्थान की खूबसूरती देखने को मिलेगी

बाजीराव मस्तानी (2015)

इस पीरियड ड्रामा में एक महान प्रेम कहानी है, जो अपने जीवंत जगह के कारण और भी मशहूर हो गई है. बाजीराव मस्तानी के कुछ दृश्य जयपुर के भव्य आमेर महल में फिल्माए गए थे. अदाकारा दीपिका पादुकोण पर प्रसिद्ध गाना ‘रंग दो मोहे लाल’ आमेर महल में शूट किया गया था.

Related Articles

Back to top button