मनोरंजन

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस को 20वीं सदी का रूसी इतिहास बेहद पसंद

  अपकमिंग स्ट्रीमिंग फिल्म ‘ऐ वतन मेरे वतन’ में दिखाई देने वाली मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री एक्‍ट्रेस सारा अली खान ने बोला है कि उन्‍हें 20वीं सदी का रूसी इतिहास और रूसी साहित्य पसंद है.

इतिहास की छात्रा रहीं एक्‍ट्रेस ने हाल ही में अपनी पीरियड फिल्म की रिलीज से पहले आईएएनएस से बात की. उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें सोवियत संघ के पतन और रूस में व्लादिमीर लेनिन के उत्थान तक 100 सालों के भीतर क्‍या- क्‍या ऐतिहासिक क्षण घटित हुए, इस बारे में बहुत दिलचस्पी है.

उन्होंने आईएएनएस से कहा, “मुझे 20वीं सदी का रूसी इतिहास बहुत पसंद है. मुझे लगता है कि यह जानना बहुत दिलचस्प है कि वे व्लादिमीर लेनिन, जोसेफ स्टालिन, निकिता ख्रुश्चेव और मिखाइल गोर्बाचेव के समय सोवियत संघ के पतन तक कैसे पहुंचे, ये सब 100 वर्षों में हुआ है. इसे इस तरह से देखना बहुत दिलचस्प है.

वास्तव में, निकिता ख्रुश्चेव ही वह आदमी थे जिन्होंने अपने पूर्ववर्ती जोसेफ स्टालिन के अपराधों की आलोचना की और उनकी नीतियों को हटाया और अपनी नीति लाए.

उन्होंने रूसी साहित्य के प्रति अपने प्रेम के बारे में भी कहा और सूची में शीर्ष पर रहने वाले फ्योडोर दोस्तोवस्की के साथ अपने पसंदीदा लेखकों का उल्लेख किया.

उन्होंने कहा, ”मुझे रूसी साहित्य भी बहुत पसंद है. फ्योदोर दोस्तोवस्की का ‘क्राइम एंड पनिशमेंट’, उपन्यास ‘अन्ना कैरेनिना’ मेरा पसंदीदा है. अलेक्जेंडर पुश्किन भी मेरे पसंदीदा में से एक हैं. इसलिए इतिहास के विद्यार्थी के रूप में रूस मेरे लिए एक विशेष जगह रखता है.

 

 

Related Articles

Back to top button