मनोरंजन

पहचाना कौन, कड़ी मेहनत के डीएम पर आज बॉलीवुड पर राज करता है ये बच्चा

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क –  न जाने कितनी आंखों में फिल्म इंडस्ट्री में आने का सपना होता है. कुछ लोगों के सपने टूट जाते हैं तो कुछ लोगों को कामयाबी पाने में कई वर्ष लग जाते हैं. काम के लिए दर-दर भटकना, छोटे-मोटे रोल करना, दबाव झेलना ये सब आम बात हो गई है. ऐसे कई सितारे हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और जुनून से स्वयं को साबित किया है और आज इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं. आज हम आपको तस्वीर में दिख रहे उस छोटे बच्चे के बारे में बताएंगे जो अपनी छोटी-छोटी आंखों में बड़े-बड़े सपने लेकर मुंबई पहुंचा. 50 रुपये से अपने करियर की आरंभ करने वाला ये बच्चा आज है बेशुमार सम्पत्ति का मालिक.

बचपन में ही माता-पिता का साया सिर से उठ गया
तस्वीर में दिख रहा यह बच्चा कोई और नहीं बल्कि ‘द किंग ऑफ द वर्ल्ड’ शाहरुख खान हैं. शाहरुख खान का जन्म नवंबर, 1965 में दिल्ली में हुआ था. उनका संघर्ष बचपन से ही प्रारम्भ हो गया था, जब उन्होंने कम उम्र में ही अपने पिता मीर ताज मोहम्मद खान को खो दिया था. 1981 में कैंसर के कारण उनकी मौत हो गई. ठीक दस वर्ष बाद शाहरुख ने अपनी मां लतीफ फातिमा को भी खो दिया. इन दिनों शाहरुख गरीबी में दिन गुजार रहे थे. वर्ष 2023 में शाहरुख खान ने ‘पठान’, ‘जवां’ और कई अन्य सोर्स से करीब 400 करोड़ रुपये की कमाई की है. अकेले ‘पठान’ से किंग खान ने 200 करोड़ रुपये की कमाई की थी. वहीं, ‘जवां’ के लिए भी उन्होंने लगभग इतनी ही फीस ली थी.

सपनों की उड़ान हमें मुंबई ले गई
शाहरुख खान ने बचपन में ही तय कर लिया था कि वह अपनी जीवन में कुछ बड़ा करेंगे. उनका यही सपना उन्हें सपनों की नगरी मुंबई ले गया. बिना गॉडफादर के फिल्में मिलना सरल नहीं है. इसलिए उन्होंने अपने करियर की आरंभ टीवी शो के तौर पर की थी 1989 में उन्हें टीवी शो ‘फौजी’ में देखा गया था. उन्हें पहचान लेफ्टिनेंट अभिमन्यु राय के भूमिका से मिली. उन्होंने ‘सर्कस’ और ‘दिल दरिया’ जैसे शो किए. इसके बाद मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री का यात्रा प्रारम्भ हुआ. किंग खान की सबसे महंगी चीजों में उनका मुंबई वाला घर मन्नत है, जिसकी मौजूदा मूल्य करीब 200 करोड़ रुपये बताई जाती है. शाहरुख खान अक्सर फैंस से मिलने मन्नत की बालकनी में आते हैं.

बॉलीवुड का किंग कहें या बादशाह?
शाहरुख खान ने 1992 में फिल्म ‘दीवाना’ से डेब्यू किया था. इस फिल्म ने उन्हें बेस्ट डेब्यू अभिनेता का खिताब दिलाया. यहीं से उनका नया यात्रा प्रारम्भ हुआ जिसके बाद अभिनेता ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा वर्ष रेट वर्ष उन्होंने कई हिट फिल्में दीं. जिसने उन्हें मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री का किंग और बादशाह का खिताब दिया. कुछ वर्षों के ब्रेक के बाद उन्होंने वर्ष 2023 में वापसी की और ब्लॉकबस्टर फिल्में कीं. रिपोर्ट के मुताबिक, शाहरुख खान की मौजूदा नेटवर्थ 6300 करोड़ रुपये है. शाहरुख खान के पास सलमान खान और आमिर खान से भी अधिक संपत्ति है.

शाहरुख खान की कुल संपत्ति
एक साक्षात्कार के दौरान शाहरुख खान ने कहा था कि उनकी पहली सैलरी 50 रुपये थी, जो उन्हें दिवंगत पंकज उधास के म्यूजिक कॉन्सर्ट में मिली थी. इन पैसों से वह आगरा में ताज महल देखने गये. हालांकि, आज किंग खान बेशुमार सम्पत्ति के मालिक हैं. वह फिल्मों, बिजनेस और ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए करोड़ों रुपये कमाते हैं. कोईमोई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी मौजूदा नेटवर्थ करीब 6300 करोड़ रुपये है. इसके अतिरिक्त वह दुबई के ब्रांड एंबेसडर भी हैं.

Related Articles

Back to top button