मनोरंजन

आध्यात्मिक नेता सद्गुरु जग्गी वासुदेव को दिल्ली के अपोलो अस्पताल से मिली छुट्टी

आध्यात्मिक नेता सद्गुरु जग्गी वासुदेव को बुधवार को सफल मस्तिष्क सर्जरी के बाद दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई. ईशा फाउंडेशन ने इस दौरान सद्गुरु को सभी से मिले प्यार और समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया है. डॉ विनीत सूरी, डाक्टर प्रणव कुमार, डाक्टर सुधीर त्यागी और डाक्टर एस चटर्जी की डॉक्टरों की एक टीम ने रक्तस्राव से राहत देने के लिए प्रवेश के कुछ घंटों के भीतर सर्जरी की. सर्जरी के बाद सद्गुरु को वेंटिलेटर से हटा दिया गया. ईशा फाउंडेशन के अनुसार, अपोलो हॉस्पिटल के वरिष्ठ सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट डाक्टर विनीत सूरी ने सद्गुरु की जांच की और उन्हें एमआरआई कराने की राय दी, जहां उनके मस्तिष्क में बड़े पैमाने पर रक्तस्राव का पता चला.

 

चिकित्सा सुविधा के एक सूत्र ने कहा कि मस्तिष्क की सर्जरी के कुछ दिनों बाद खोपड़ी में “जानलेवा” रक्तस्राव के कारण आध्यात्मिक नेता ने हॉस्पिटल छोड़ दिया.

एक वीडियो क्लिप में सद्गुरु को हॉस्पिटल से बाहर आते हुए देखा जा सकता है जब उनके अनुयायी उनका स्वागत कर रहे हैं. 66 वर्षीय ईशा फाउंडेशन के संस्थापक हैं. उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए ‘सेव सॉइल’ और ‘रैली फॉर रिवर्स’ जैसे अभियान चलाए हैं.

ईशा फाउंडेशन ने एक बयान में बोला था कि 15 मार्च को सद्गुरु का एमआरआई स्कैन हुआ, जिसमें मस्तिष्क में बड़े पैमाने पर रक्तस्राव का पता चला. हालाँकि, उन्होंने अपनी प्रतिबद्धताओं को रद्द करने से इनकार कर दिया, जिसमें मीडिया कॉन्क्लेव में उनका सत्र भी शामिल था, जिसमें उन्होंने ताकतवर दर्द निवारक दवाओं और बेहोशी की दवा के असर में भाग लिया था.

बयान में बोला गया है कि गंभीर सिरदर्द के कारण हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले सद्गुरु को मस्तिष्क में कई रक्तस्रावों का सामना करना पड़ा. बाद में, इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में उनकी इमरजेंसी मस्तिष्क सर्जरी हुई. सर्जरी का नेतृत्व करने वाले डॉ विनीत सूरी ने बोला कि सद्गुरु ने लगातार प्रगति दिखाई है, और उनके मस्तिष्क, शरीर और जरूरी मापदंडों में सामान्य स्तर पर सुधार हुआ है.

Related Articles

Back to top button