बिज़नस

मस्क बोले-2026 तक AI इंसानों से भी ज्यादा होगा बुद्धिमान

टेस्ला के CEO एलन मस्क का बोलना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) अगले वर्ष या अधिक से अधिक 2026 तक सबसे इंटेलिजेंट आदमी से भी अधिक इंटेलिजेंट हो जाएगा. यह बात उन्होंने नॉर्वे वेल्थ फंड के CEO निकोलाई टैंगेन को दिए एक साक्षात्कार में कही.उन्होंने अपने AI स्टार्ट-अप xAI के जरिए AI चैटबॉट ग्रोक को ट्रेंड(प्रशिक्षित) करने में आने वाली चुनौतियों पर भी चर्चा की. मस्क ने कहा कि एडवांस चिप की कमी के कारण ग्रोक के वर्जन-2 मॉडल की ट्रेनिंग में परेशानी का सामना करना पड़ा.उन्होंने कहा कि ग्रोक वर्जन-2 मॉडल को ट्रेंड करने के लिए लगभग 20,000 NVIDIA H100 GPU लगे. इसके बाद ग्रोक मॉडल 3 और इसके बाद के मॉडल के लिए 1 लाख NVIDIA H100 चिप्स की आवश्यकता होगी.

AI डेवलपमेंट के लिए इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई अगली बाधा होगी
चिप की कमी के अलावा, मस्क ने इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई को भी AI डेवलपमेंट के लिए एक प्रमुख बाधा बताया. उन्होंने बोला कि अगले एक या दो वर्षों में इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई भी इंपॉर्टेंट हो जाएगी.

4 नवंबर को xAI ने AI चैटबॉट ‘ग्रोक’ पेश किया था
मस्क की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी xAI ने 4 नवंबर को कुछ चुनिंदा युजर्स के लिए पेश किया था. रिपोर्ट के अनुसार, अब ग्रोक भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और अन्य 47 राष्ट्रों में मौजूद है.हालांकि, सोशल मीडिया प्लेटफार्म X के प्रीमियम+ यूजर्स ही ग्रोक का इस्तेमाल कर सकते हैं. X के प्रीमियम+ सर्विस को 2299 रुपए हर महीने या 22,900 रुपए सालाना पेमेंट करके सब्सक्राइब किया जा सकता है.ग्रोक सिस्टम की सर्विस प्रारम्भ होने के बाद मस्क ने X पर लिखा था, ‘ग्रोक के पास X प्लेटफॉर्म का रियल टाइम एक्सेस है, जो अन्य मॉडलों की तुलना में एडवांटेज है. यह व्यंग्य पसंद करता है, मुझे यह नहीं पता कि इसे इस तरह किसने गाइड किया है.

अभी 2 बड़ी AI कंपनियां

  • ओपन एआई की ChatGPT
  • गूगल का बार्ड

ChatGPT और बार्ड से आप कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं. यानी ईमेल लिखने से लेकर CV तक आप इससे बनवा सकते हैं. रील या अपनी वीडियो कैसे वायरल करना है, इसका भी उत्तर ChatGPT देता है. वाइफ को क्या गिफ्ट दें, इस पर भी ChatGPT आपको सुझाव देता है. जैसे यदि किसी स्टूडेंट को डेमोक्रेसी पर एसे यानी निबंध लिखना है तो वह तुरंत ChatGPT पर टाइप करेगा Write an essay on democracy

Related Articles

Back to top button