बिज़नस

जानिए ये नियम क्या हैं जिन्हें लेकर व्हाट्सएप इतना है खफा

WhatsApp Against New IT Rules Of India : इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप  (WhatsApp) ने हिंदुस्तान में अपना कारोबार बंद करने की धमकी दी है. मेटा (Meta) के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने बोला है कि यदि उसे इसके मैसेजेस और कॉल्स के इंक्रिप्शन को तोड़ने के लिए विवश किया गया तो वह हिंदुस्तान में काम बंद कर देगी. दिल्ली उच्च न्यायालय में शुक्रवार को हुई सुनवाई के दौरान व्हाट्सएप की ओर से पेश हुए वकील ने बोला कि यदि हमसे इंक्रिप्शन ब्रेक करने के लए बोला गया तो हम चले जाएंगे. यह मुद्दा नए आईटी नियमों से जुड़ा हुआ है. जानिए ये नियम क्या हैं जिन्हें लेकर व्हाट्सएप इतना खफा है.

सुनवाई के दौरान जब पीठ ने पूछा कि क्या अन्य राष्ट्रों में भी इस मामले पर विचार-विमर्श किया जा रहा है तो व्हाट्सएप के वकील ने बोला कि दुनिया में और कहीं भी इस तरह के नियम नहीं हैं. हमें एक पूरी श्रंखला रखनी होगाी और हम यह नहीं जानते कि हमसे किस मैसेज को डिक्रिप्ट करने के लिए बोला जाएगा. इसका मतलब है कि कंपनी को लंबे समय तक करोड़ों-अरबों मैसेज स्टोर करके रखने होंगे. बता दें कि दिल्ली उच्च न्यायालय की पीठ व्हाट्सएप और मेटा की ओर से दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी जिनमें सोशल मीडया मध्यस्थों के लिए 2021 इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी (IT) नियमों को चुनोती दी गई हैनियमों के अनुसार क्या है प्रावधान?

जिन नियमों का व्हाट्सएप ने विरोध किया है वह यह कहते हैं कि सोशल मीडिया मध्यस्थों को मैसेजिंग ऐप की चैट्स को ट्रेस करना होगा और कोई मैसेज कहां से पहली बार भेजा गया इसकी पहचान करने का प्रावधान बनाना होगा. पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र गवर्नमेंट ने ट्विटर (अब एक्स), फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को निर्देश दिया था कि वह आईटी नियम 2021 के नए नियमों का पालन करें. वहीं, इस मुद्दे में केंद्र की ओर से पेश हुए वकील ने बोला कि सांप्रदायिक अत्याचार भड़काने वाले आपत्तिजनक कंटेंट जैसे मामलों में यह नियम खाफी जरूरी है.

 

Related Articles

Back to top button