बिज़नस

खुला अब तक सबसे बड़ा एफपीओ, पहले ही दिया तगड़ा रिस्पॉन्स

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ रुपये का एफपीओ (FPO) आज गुरुवार, 18 अप्रैल से खुल गया. इस ऑफर का प्राइस बैंड 10 से 11 रुपए प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है. बोली न्यूनतम 1298 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 1298 इक्विटी शेयरों के गुणकों में लगाई जा सकती है. एंकर निवेशक बोली 16 अप्रैल को होगी. एफपीओ गुरुवार को खुले जो 22 अप्रैल को बंद होंगे. पहले दिन इस एफपीओ को ठीक ठाक रिस्पॉन्स मिला और केवल 26 फीसदी शेयरों के लिए आवेदन आए. बीएसई के पास मौजूद आंकड़ों के अनुसार, 1,260 करोड़ शेयरों में से गुरुवार को 331.24 करोड़ शेयर के लिए बोलियां आईं. बता दें कि आज वोडा आइडिया का शेयर करीबन 2% चढ़कर 13.20 रुपये पर बंद हुआ है.

क्या है डिटेल

पात्र संस्थागत खरीदारों ने उनके लिए आरक्षित 360 करोड़ शेयरों में से 61 फीसदी खरीदे, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों ने उनके लिए निर्धारित 270 करोड़ शेयरों में से 28 फीसदी खरीदे. खुदरा निवेशकों की प्रतिक्रिया धीमी रही और 630 करोड़ शेयरों में से सिर्फ़ छह फीसदी ही खरीदे गए. वोडाफोन आइडिया ने इसी हफ्ते पहले चरण में संस्थागत निवेशकों को 5,400 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. एंकर निवेशकों में से निवेश फर्म जीक्यूजी और फिडेलिटी ने अधिकतर शेयर खरीदे. बता दें कि यह अभी तक का सबसे बड़ा एफपीओ है. इससे पहले भारतीय बाजार में सबसे बड़ा एफपीओ 2020 में यस बैंक का 15,000 करोड़ रुपये का था.

कहां होगा पैसों का इस्तेमाल

कंपनी इक्विटी शेयरों के नए निर्गम से प्राप्त सही आय का इस्तेमाल इन कार्यों की फंडिंग के लिए करने का प्रस्ताव किया गया. अपने नेटवर्क बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए 12750 करोड़ से उपकरणों की खरीद, जिसमें (ए) नयी 4जी साइटें स्थापित करना शामिल है. (बी) मौजूदा 4जी साइटों और नयी 4जी साइटों की क्षमता का विस्तार करना और (सी) नयी 5जी साइटों की स्थापना करना; दूरसंचार विभाग को स्पेक्ट्रम के लिए कुछ भुगतान और उस पर GST के 2,175 करोड़ और शेष राशि सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए शामिल हैं. कंपनी ने माना कि 4जी की कमी के कारण ग्राहकों की संख्या में कमी आई लेकिन अब निवेशकों के आने एवं किये जा रहे प्रयासों से स्थिति में काफी सुधार आने की आशा है. कंपनी ने कहा कि 42 फीसदी 2जी के ग्राहक हैं और अब कंपनी 5जी के लिए पूरी तरह तैयार है धीरे-धीरे अपग्रेड किया जायेगा. अभी 4जी के कवरेज को बढ़ाने की अहमियत है

Related Articles

Back to top button