बिज़नस

केजरीवाल का iPhone अनलॉक कराने Apple के पास पहुंची ED, जानें क्या मिला जवाब

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की बीते दिनों कथित शराब घोटाले से जुड़े मुद्दे में गिरफ्तारी की गई और इनफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) इसकी जांच कर रहा है. केजरीवाल के पर्सनल iPhone से इस मुद्दे से जुड़ी जानकारी मिलने की आशा थी लेकिन कैलिफोर्निया के टेक ब्रैंड ऐपल ने उसे अनलॉक करने में प्रवर्तन निदेशालय की सहायता करने से इनकार कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ऐपल ने प्रवर्तन निदेशालय की बात नहीं सुनी और केजरीवाल का आईफोन अनलॉक नहीं किया. दरअसल, ऐपल ने अपने यूजर की प्राइवेसी का हवाला देते हुए प्रवर्तन निदेशालय की मांग ठुकरा दी और बोला कि कंपनी आईफोन अनलॉक करके नहीं देगी. हालांकि बात केवल इतनी सी नहीं है और ऐसे मामलों के लिए ऐपल के पास एक डेडिकेटेड टीम है.

कानूनी मामलों के लिए डेडिकेटेड टीम

ऐपल के पास इसके लीगल डिपार्टमेंट में एक टीम है, जो गवर्नमेंट की रिक्वेस्ट पर उत्तर दे सकती है. ऐपल का दावा है कि यह टीम 24 घंटे, सातों दिन पूरे विश्व से मिलने वाली आपातकालीन रिक्वेस्ट्स पर ऐक्शन लेती है. ऐसे में यदि प्रवर्तन निदेशालय या संबंधित एजेंसियों को ऐपल की सहायता चाहिए तो आधिकारिक चैनल से जाते हुए और लीगल गाइडलाइन्स के साथ सहायता मांगनी होगी.

ऐपल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है कि उनकी ओर से सरकारों के लिए लीगल प्रोसेस गाइडलाइन्स पब्लिश की जाती हैं और कंपनी वर्ष में दो बार ट्रांसपैरेंसी रिपोर्ट भी शेयर करती है. इस रिपोर्ट में कहा जाता है कि किन सरकारों ने ऐपल से किस तरह की सहायता मांगी और ऐपल ने उसपर क्या ऐक्शन लिया. साफ है कि इस तरह के मामलों में ऐपल साफ इनकार कर सकता है.

प्राइवेसी पर रहता है ऐपल का फोकस

ऐपल हमेशा से ही अपने डिवाइसेज के साथ बेहतरीन प्राइवेसी यूजर्स को देने का दावा करता रहा है. इसके अतिरिक्त ऐपल का प्राइवेसी मैकेनिज्म ऐसे काम करता है कि ऑर्गनाइजेशन के पास यूजर्स के पासकोड्स का कोई रिकॉर्ड नहीं रहता. इसी तरह बिना यूजर की सहमति के आईफोन को अनलॉक करने की कोई प्रक्रिया भी ऐपल के पास नहीं है.

कंपनी की मानें तो बिना यूजर की अनुमति या सहमति के स्वयं ऐपल या इसका कोई कर्मचारी भी आईफोन या अन्य ऐपल डिवाइस अनलॉक नहीं कर सकते. ऐसे कई मुद्दे सामने आ चुके हैं, जब ऐपल ने गंभीर मामलों में भी इसी पॉलिसी का हवाला देते हुए आईफोन अनलॉक करने से इनकार कर दिया है.

Related Articles

Back to top button