बिहार

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2024: 11वीं में अभ्यर्थी चुन सकते हैं ये 20 विकल्प

बिहार के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 11वीं में नामांकन के लिए औनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया गुरुवार से प्रारम्भ हो गई. विद्यार्थी नामांकन के लिए पंजीयन करते समय, न्यूनतम 10 या अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं. समिति ने बोला है कि वैसे संस्थानों में जहां 12वीं की पढ़ाई के साथ-साथ 10वीं की पढ़ाई भी होती है, वैसे संस्थानों से सफल होने वाले विद्यार्थियों ने यदि 12वीं की पढ़ाई के लिए विकल्पों में अपने विद्यालय (जहां से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है) का विकल्प दिया है, तो ऐसे विद्यार्थियों को मूल संस्थान में नामांकन के लिए अहमियत दी गई है. वेबसाइट ofssbihar.in पर जाकर विद्यार्थी 20 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म औनलाइन भर सकते हैं. यदि उनको अपने मूल संस्थान से ऊपर का विकल्प नामांकन के लिए अहमियत सूची में नहीं मिलता है, तो उनका चयन मूल विद्यालय में नामांकन के लिए किया जाएगा.

समिति ने बोला है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा सफल विद्यार्थियों को यूनिक आईडी दिया है. विद्यार्थी का यूनिक आईडी से ही डेटा प्रदर्शित हो जाएगा. यदि यूनिक आईडी से औनलाइन डेट प्रदर्शित नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों को परीक्षा का वर्ष, रौल कोड, रौल नंबर एवं जन्म तिथि अंकित करना होगा. वहीं, समिति ने बोला है कि बिहार बोर्ड के अतिरिक्त 10वीं अथवा समकक्ष परीक्षा किसी अन्य बोर्ड से सफल हैं तो उन विद्यार्थियों को अंक और अन्य विवरणी पहले से तैयार रखनी होगी.

वीमेंस कॉलेज में नामांकन के लिए आवेदन 30 तक
पटना. पटना वीमेंस कॉलेज में सत्र 2024-25 में नामांकन लेने के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे. www. patnwomenscollege. in पर जाकर विभिन्न कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं. 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण छात्राएं स्नातक के लिए, स्नातक आखिरी साल की छात्राएं स्नातकोत्तर और पीजी डिप्लोमा के लिए आवेदन कर सकती हैं.

Related Articles

Back to top button