बिहार

पटोरी में छाता व भिरहा में पोखर होली में लोगों ने खूब उठाया आनंद

सिटी रिपोर्टर | समस्तीपुर जिले भर में रंगोत्सव होली को लेकर लोगों का उत्साह चरम पर रहा. छिटपुट घटनाओं को छोड़ सभी प्रखंडों में शांतिपूर्ण ढंग से होली त्योहार मनाया गया. खासकर पटोरी में छाता होली और रोसड़ा अनुमंडल भीतर भिरहा के पोखर होली में लोगों ने खूब आनंद उठाया. लोगों ने एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर आपसी भाईचारा कायम रखने का कोशिश किया. नफरती एवं हुड़दंगियों को प्रेम-भाईचारा, शांति-सौहार्द का संदेश देता है शहर के विवेक-विहार मोहल्ला की चर्चित होली दोपहर से रात्री तक परम्परागत होली गीत पर झूमते- झूमाते रहे लोग.

“हो मिलन आये, “गांधी तेजलन प्राण टूटली महलिया में जाईके”, “जागअ मजदूर- किसान देशवा के जुल्मी से बचावअ, “बबूआ श्रवण कुमार मत जइयो पनिया भरण को”, “अखियां भईले लाल एक नींद सूते द बलमुआ”, “चुड़ियां लईह छोट ये राजा नरमी कलिईयां”, “गोरिया करके श्रृंगार अंगना में पीसे ला हरदिया”, “कान्हा करें बलजोरी” आदि एक से बढ़कर एक होली गीत के माध्यम से होली का खासियत कहा गया. कार्यक्रम में सेवानिवृत्त बैंक कर्मी प्रवीण कुमार, विश्वनाथ राम, सेवानिवृत्त सैनिक रामबली सिंह, गंगेश कुमार, रामसकल सिंह निराला, सेवानिवृत्त शिक्षक सुरेंद्र नारायण राय, शिक्षक उमेश प्रसाद, सेवानिवृत्त रेलकर्मी पवन कुमार महतो, शिक्षक अरूण कुमार आदि मौजूद थे.

वहीं जिले के रोसड़ा अनुमंडल क्षेत्र के भिरहा गांव में रंगोत्सव होली धार्मिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. जयपुर राजस्थान और जबलपुर से पहुंचे ब्रास बैंड के धुन पर नृत्यांगनाओं के थिरकन के साथ गांव के लोगों ने होली का आनंद उठाया. इसको लेकर सोमवार की सुबह 4 बजे गांव स्थित नीलमणि उच्च विद्यालय परिसर में होलिका दहन कार्यक्रम के बाद उसी दिन शाम में फगुआ पोखर के किनारे होली खेली गई.

गांव के तीन टोले से भिन्न-भिन्न ग्रुपों में पहुंचे लोगों ने एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर आपसी सौहार्द और भाईचारा का परिचय दिया.स्त्रियों और मर्दों और फगुआ पोखर के किनारे पारिवारिक अपनापन का नजारा पेश करते हुए होली पर्व की खुशियां मनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. नीलमणि उच्च विद्यालय परिसर और फगुआ पोखर के किनारे विशाल पंडाल का निर्माण कर उसमें रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया. इसकी कामयाबी को लेकर पूरब टोल से रामानंद राय उर्फ गुड्डू बाबा, चंद्र विजय राय, सचिन कुमार, बलराम कुमार, उत्तर टोल से कुंदन कुमार राय, राम लाल राय, विभाकर कुमार, कृष्ण कुमार राय और पश्चिमी टोल से छतनेश्वर प्रसाद राय, रत्नेश्वर प्रसाद राय, संतोष राय, राजमणि राय, सुरेश राय एक्टिव रहे.

Related Articles

Back to top button