बिहार

धर्मपुर गांव के खेत में जुताई के दौरान भगवान विष्णु की अति प्राचीन मूर्ति हुयी प्राप्त

पश्चिम चम्पारण. बिहार के पश्चिम चम्पारण जिले के धर्मपुर गांव में खेत में जुताई के दौरान ईश्वर विष्णु की अति प्राचीन मूर्ति प्राप्त हुई है. यह मुद्दा जिले के साठी थाना भीतर धोबनी धर्मपुर पंचायत के वृता टोला गांव का है, जहां वार्ड-14 में खेत में ट्रैक्टर चलाते समय जमीन के अंदर से पत्थर की यह प्राचीन मूर्ति मिली है.

ग्रामीणों ने कहा कि प्राप्त मूर्ति ईश्वर विष्णु की है, जो सैकड़ों साल पुरानी है. लेकिन जानकारों का बोलना है कि यह मूर्ति करीब 2 हजार साल पुरानी है. गांव वालों की माने तो यह एक अलौकिक घटना है, क्योंकि इसके पहले यहां ऐसा कभी भी नहीं देखा गया है. खेती का काम पिछले कई दशकों से चला आ रहा है, लेकिन पहली बार जमीन से ईश्वर की ऐसी प्रतिमा प्राप्त हुई है.

धान रोपने के लिए तैयार किया जा रहा था खेत

खेत में धान की रोपनी को लेकर जुताई की जा रही थी, तभी ट्रैक्टर के फाड़ से किसी चीज के टकराने की आवाज आई. नीचे उतर कर जब देखा गया तो, यह ईश्वर विष्णु की एक मूर्ति थी, मूर्ति की ऊंचाई 3 फीट तथा चौड़ाई 2.5 फीट थी. ग्रामीणों के द्वारा मूर्ति को खेत से उठाकर घर लाया गया, जहां क्षेत्रीय निवासी जोगी मांझी के दरवाजे पर रखकर उसकी पूजा की. जानकारों का बोलना है कि एक बड़े से पत्थर को तराश कर इस मूर्ति का निर्माण किया गया है.

2 हजार साल प्राचीन हो सकती है मूर्ति

मूर्ति मिलते ही क्षेत्रीय लोगों ने इसकी सूचना साठी पुलिस को दी. सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस की टीम पहुंची. थानाध्यक्ष ने कहा कि यह पुरातत्व विभाग का मुद्दा है, इसलिए इसे पुरातत्व विभाग को ही सौंपा जाएगा. आगे की कार्रवाई पुरातत्व विभाग के गाइड लाइन पर ही जाएगी. मूर्तिकारों और जानकारों का बोलना है कि प्राप्त मूर्ति तकरीबन 2 हजार साल पुरानी है, जो बहुत ही दुर्लभ है.

संग्रहालय में रखने की मांग

जिले में उपस्थित सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के सचिव डाक्टर एजाज अहमद, मदर ताहिरा चैरिटेबल ट्रस्ट की निदेशक एस सबा, पश्चिम चंपारण कला मंच की संयोजक शाहीन परवीन, बिहार यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग के शोधार्थी डाक्टर शाहनवाज अली, डाक्टर अमित कुमार लोहिया एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने जिलाधिकारी से ईश्वर विष्णु की दुर्लभ प्रतिमा को संग्रहालय एक्ट के अनुसार गांधी संग्रहालय भितिहरवा आश्रम में सुरक्षित रखने की मांग की है.

Related Articles

Back to top button