बिहार

चुनाव आयोग ने एएसपी और एसएचओ को किया सस्पेंड

बिहार के भोजपुर में स्ट्रांग रूम के बाहर तैनात जवान की मृत्यु के बाद चुनाव आयोग ने डीएम और एसपी का स्थानांतरण बीते दिन मंगलवार को कर दिया था. अब आयोग ने एएसपी और एसएचओ को सस्पेंड कर दिया है. सुसाइड मुद्दे में यह जानकारी भी मिली है कि सुरक्षाकर्मी को छुट्टी नहीं मिली थी, जिसकी वजह से उसने सुसाइड किया था. चुनाव आयोग ने EVM की सुरक्षा पर भी प्रश्न उठाए हैं. आयोग ने बिहार गवर्नमेंट को SOP का पालन करने का निर्देश दिया है. आयोग ने चुनावी ड्यूटी में बड़ी ढिलाई का इल्जाम लगाते हुए यह कार्रवाई की है.

जानकारी के मुताबिक, भोजपुर जिले के नवादा पुलिस स्टेशन के ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में लगे कांस्टेबल हेमंत कुमार ने 30 मार्च को खुदकुशी की थी. इसकी कम्पलेन आयोग तक पहुंची. जिसके बाद आयोग ने संबंधित पर्यवेक्षण करने वाले भोजपुर के नवादा पुलिस स्टेशन के एसएचओ राकेश कुमार सिंह और भोजपुर एएसपी परिचय कुमार को सस्पेंड करने का आदेश दिया. आयोग ने माना है कि ईवीएम स्ट्रांग रूम और सुरक्षा के एसओपी का उल्लंघन हुआ है. सुरक्षाकर्मी की छुट्टी की स्वीकृति के सुपरविजन में कमी देखी गई है.

 

 

आयोग ने आगे बोला है कि इसके लिए बड़े दंड के लिए तुरन्त इल्जाम पत्र जारी किया जाएगा. इसके लिए कोई विकल्प नहीं बचा है. आयोग ने आगे लिखा कि ईवीएम मैनुअल के सब्जेक्ट-2 के पैरा 2.12 में निर्धारित एफएलसी ओके मशीनों की सुरक्षा पूरी नहीं हुई. एफएलसी का उल्लंघन हुआ है. पत्र में बोला गया है कि भोजपुर में प्रथम स्तरीय जांच के बाद ईवीएम वाले एफएलसी स्ट्रांग रूम की 24 घंटे सुरक्षा के व्यापक व्यवस्था किए जाने चाहिए थे. इसकी सुरक्षा के लिए राज्य सशस्त्र पुलिस का न्यूनतम एक सेक्शन तैनात किया जाए.

 

 

नवादा थाना क्षेत्र के कृषि भवन स्थित VVPAT(EVM) वेयरहाउस में तीन सुरक्षा गार्ड्स की प्रतिनियुक्ति नवंबर 2023 में की गई थी. एक गार्ड छुट्टी पर चला था. 30 मार्च को दूसरा गार्ड सब्जी लाने के लिए बाजार गया था. इसी दौरान तीसरे गार्ड हेमंत कुमार ने इंसास राइफल से गोली मारकर आत्महत्या कर ली. आयोग का मानना है कि जब एक गार्ड छुट्टी पर था, तो तुरंत किसी अन्य की प्रतिनियुक्ति करनी चाहिए थी, जो कि नहीं हुई.

Related Articles

Back to top button