केरल में एक परिवार के बगीचे में उगा 50 किलो का कटहल, गिनीज रिकॉर्ड के लिए किया आवेदन

केरल में एक परिवार के बगीचे में उगा 50 किलो का कटहल, गिनीज रिकॉर्ड के लिए किया आवेदन

केरल(Kerala) के कोल्लम के एडामुक्कल गांव(Edamulakkal village) में एक परिवार ने अपने बगीचे में 50 किलोग्राम से अधिक वजनी कटहल(Kathal) पाया है। उन्होंने अब सबसे भारी कटहल (42.7 किलोग्राम) के लिए पहले के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए गिनीज ्स से संपर्क किया है। गिनीज ्स (Guinness World Records) में मानव उपलब्धियों और प्राकृतिक दुनिया के चरम के विश्व रिकॉर्ड को दर्ज किया गया है। एडामुक्कल से जॉनकुट्टी ने कहा कि कटहल का वजन 51.4 किलोग्राम से अधिक है और लंबाई में 97 सेंटीमीटर है।

जॉनकुट्टी ने कहा “जब मैंने खोजा, तो मैंने पाया कि सबसे भारी कटहल का वजन 42.72 किलोग्राम है और पुणे में पाया गया था। इसलिए, मैंने गिनीज और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए आवेदन किया है, “उन्होंने एएनआई को बताया।

पिछले साल, एक दंपति ने 7 पाउंड, 14.64-औंस (3.6 किलोग्राम) वजन वाले अपने अंगूर के बाद दो गिनीज अर्जित किए, जो दुनिया में सबसे भारी और सबसे बड़ा होने की पुष्टि की गई। बास्केटबॉल के आकार का अंगूर परिधि में 28.27 इंच (73 सेंटीमीटर) मापा गया था। सफेद अंगूर 10 साल पुराने पेड़ से उत्पन्न हुआ था। लुइसियाना डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर एंड फॉरेस्ट्री ने अगस्त 2019 में मैरी बेथ और स्लिडेल के डग मेयर को प्रमाण पत्र प्रदान किया था।

इस हफ्ते की शुरुआत में, गिनीज ्स ने अपने जीवन में दूसरी बार दुनिया में कोलम्बियाई के दूसरे सबसे छोटे आदमी एडवर्ड ‘नीनो’ हर्नांडेज़ को मंगलवार को 2 फीट और 4.39 इंच की ऊंचाई के साथ सबसे कम जीवित व्यक्ति के रूप में पुष्टि की गई थी।