वायरल

कमरे के फर्श से कितनी ऊंचाई पर लटकाना चाहिए पंखा…

नई दिल्‍ली. जिस घर में बिजली है, उस घर में छत वाला पंखा भी जरूर होगा. वक्‍त के साथ कूलर और एसी जरूर आए, पर वे छत वाले पंखे को घरों से बाहर नहीं कर पाए हैं. इस पंखे की कमरे में मौजूदगी जरूरी है. लेकिन, बहुत से लोगों की आमतौर पर कम्पलेन रहती है कि उनका महंगा पंखा पड़ोसी के पंखे से कम हवा देता है. दरअसल, हवा कमरे के साइज, पंखे के आकार और प्रकार तथा मोटर के साथ इस बात पर भी निर्भर करती है कि छत वाला पंखा कितनी ऊंचाई (Ceiling Fan Height) पर लगा है.

बढिया हवा चाहिए तो पंखे को निर्धारित ऊंचाई पर लगाना जरूरी है. हवा ही नहीं, सुरक्षा के लिहाज से भी पंखे का उपयुक्‍त ऊंचाई पर लगे होना बहुत अति आवश्‍यक है. लेकिन, खास बात यह है कि अधिकांश लोगों को यह पता ही नहीं है कि पंखे को कमरे के फर्श से कितनी ऊंचाई पर लटकाना चाहिए.

कितनी हो ऊंचाई
अमेरिकन लाइटिंग सोसाइटी के अनुसार, अच्‍छी हवा के लिए पंखा कमरे के फर्श से 8 से 9 फीट की ऊंचाई पर लगाया जाना चाहिए. सोसाइटी का बोलना है कि इतनी ऊंचाई पर जब पंखा लगाया जाएगा तो न सिर्फ़ वह अधिकतम हवा पूरे कमरे में देगा, बल्कि इतनी ऊंचाई पर लगे पंखा पूरी तरह से सुरक्षित भी होता है. साथ ही पंखा हमेशा छत से कम से कम 8 इंच नीचे होना चाहिए. छत के ज्‍यादा निकट होने से पंखा हवा कम देता है और गर्म हवा ज्‍यादा फैंकता है. फर्श से कम से कम 8 फीट पर लगे पंखे से हाथ या सिर के टकराने की संभावना नहीं रहती.

इन बातों का भी रखें ध्‍यान
पंखे को हमेशा कमरे के बीच में ही लगाना चाहिए. इससे एक समान हवा आएगी. पंखे को कभी भी दीवार के साथ नहीं लगाना चाहिए जिससे की उसके दीवार के साथ टकराने की संभावना का समाप्‍त किया जा सके.ध्यान रहे, पंखे के ब्लेड्स से बनने वाले घेरे के कम-से-कम 6 इंच बाहर तक किसी भी चीज के आने की कोई आसार ना हो.उसके इर्द-गिर्द पर्दे या अन्य कोई ऐसी चीज ना हो जो हवा से उड़ कर पंखे की चपेट में आ सके.पंखे को छत से लटकाते हुए जिस हुक से लटकाएं, उसकी तसल्ली कर लें कि मजबूत है और छत में ठीक से लगी हुई है.

Related Articles

Back to top button