उत्तराखण्ड

ये है ऋषिकेश का प्रसिद्ध भोजनालय, यहां के स्वाद के दीवाने हैं ये एक्टर

 ऋषिकेश: उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश एक पावन तीर्थ स्थल है. तीर्थ स्थल होने के साथ ही ऋषिकेश एक खूबसूरत पर्यटन स्थल भी है. प्राकृतिक सुंदरता से घिरी ये स्थान लोगों को काफी लुभाती है. तभी तो हर वर्ष लाखों की संख्या में लोग ऋषिकेश पहुंचते हैं. बात खानपान की करें तो ऋषिकेश में कई सारे कैफे, रेस्टोरेंट, दुकानें और स्टॉल हैं, जहां तरह-तरह के रेसिपी परोसे जाते हैं. लेकिन, हम आपको एक ऐसे भोजनालय के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के व्यंजनों का स्वाद इतना लाजवाब है कि यहां ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है. यहां खाने के लिए लोगो को काफी लंबी लाइन में लगकर प्रतीक्षा भी करना पड़ता है. वहीं, प्रसिद्ध अदाकार गोविंदा और गायक सोनू निगम भी यहां का स्वाद काफी पसंद करते हैं. इस स्थान का नाम राजस्थानी जलपान गृह और भोजनालय है.

ऋषिकेश का प्रसिद्ध भोजनालय
लोकल 18 के साथ वार्ता में राजस्थानी जलपान गृह और भोजनालय के मैनेजर संतोष ने कहा कि ये भोजनालय ऋषिकेश के हरिद्वार रोड पर स्थित है. इसे ऋषिकेश में 20 वर्ष से अधिक हो गए हैं. ऋषिकेश में रहने वाले लोग ही नहीं, बल्कि घूमने आए पर्यटक भी यहां का स्वाद काफी पसंद करते हैं. जो कोई एक बार यहां खाना खा ले, वो वापस खाने यहीं आता है. वहीं, शाम के समय तो खाने के लिए लोगों को लंबी लाइन में लगना पढ़ता है. वे बताते हैं कि यहां जैसा स्वाद पूरे ऋषिकेश में और कही नहीं मिलेगा. क्योंकि, यहां बनने वाले सभी व्यंजनों में घर के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इनमें कोई मिलावट नहीं होती और बाजार के मसालों से अधिक स्वाद आता है. इसके साथ ही यहां हाइजीन पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है. ताकि, ग्राहकों को कम्पलेन का कोई भी मौका न मिले.

गोविंदा और सोनू निगम भी हैं यहां के स्वाद के दीवाने
संतोष ने कहा कि यहां किफायती मूल्य में टेस्टी रेसिपी परोसे जाते हैं. इसके साथ ही ‘अतिथि देवो भवः’ यहां पर बड़े सेवा रेट से सभी ग्राहकों को भोजन करवाया जाता है. यही वजह है कि यहां खाने के लिए ग्राहकों की लंबी लाइन लगी रहती है. मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री के प्रसिद्ध अदाकार गोविंदा और साथ ही गायक सोनू निगम भी यहां के व्यंजनों का स्वाद काफी पसंद करते हैं. यहां आपको मात्र 10 रुपये से लेकर 300 रुपये तक टेस्टी रेसिपी मौजूद हो जाएंगे.

तपोवन के रहने वाले शिशिर ऊषा भारती ने कहा कि वे पिछले 5 वर्षों से यहां खाने आ रहे हैं. उन्हें यहां के व्यंजनों का स्वाद और यहां काम करने वाले सभी लोगों का सेवा रेट काफी पसंद है. वहीं, फ्रांस से ऋषिकेश घूमने आई एलिस ने कहा कि वे पहली बार यहां खाने आई हैं. उन्होंने यहां दाल बाटी चूरमा और साथ ही अन्य व्यंजनों का स्वाद लिया, जो उन्हें काफी पसंद आया.

 

Related Articles

Back to top button