उत्तराखण्ड

आज से दून का ऐतिहासिक मेला शुरू

श्रीझंडेजी के आरोहण के साथ आज से दून का ऐतिहासिक मेला प्रारम्भ हो जाएगा. शनिवार को श्रीझंडेजी के आरोहण के समय श्रीदरबार साहिब में जनसैलाब उमड़ेगा. इसे लेकर शुक्रवार को तैयारियों को आखिरी रूप दे दिया गया. इस बार पंजाब के होशियारपुर निवासी हरभजन सिंह पुत्र हरीसिंह को दर्शनी गिलाफ चढ़ाने का अवसर मिला है.

 

मेले को लेकर देशभर से कई संगतें दून पहुंच चुकी हैं. दोपहर बाद श्रीझंडेजी के आरोहण की प्रक्रिया प्रारम्भ होगी. शुक्रवार को श्रीझंडेजी मेले की पूर्व संध्या पर संगतों को श्रीदरबार साहिब के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज ने गुरुमंत्र दिया. इस दौरान संगतें भक्तिभाव में डूबी रहीं. श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज ने बोला कि जो आदमी गुरु के बताए मार्ग पर चलता है, उसे पृथ्वी पर ही स्वर्ग की अनुभूति हो जाती है. इस दौरान संगतों ने श्रीगुरुराम राय महाराज के शबद का सिमरन किया.

 

पूरब की संगतों की हुई विदाई

 

श्रीझंडेजी मेले से पूर्व शुक्रवार को दरबार साहिब से पूरब की संगतों की विदाई की गई. मेले के सह व्यवस्थापक विजय गुलाटी ने कहा कि मेले की परंपरा के अनुरूप श्रीझंडेजी के आरोहण से पहले पूरब की संगत को पगड़ी, ताबीज और प्रसाद वितरित कर विदा किया गया.

 

सड़कों पर उमड़े श्रद्धालु, चले भंडारे

 

श्रीझंडेजी के आरोहण से पूर्व शुक्रवार को श्रीदरबार साहिब में और दून की सड़कों पर श्रद्धालु उमड़ पड़े. श्रीदरबार साहिब से स्कूल-कॉलेज की संगतें लगातार पहुंचती रहीं. सहारनपुर रोड पर कई स्थान भंडारे आयोजित किए गए. इनमें बड़ी संख्या में संगतों ने प्रसाद ग्रहण किया. आज मेले के दौरान श्रीदरबार साहिब में आठ बड़े और चार छोटे लंगर लगाए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button