उत्तर प्रदेश

समाजवादी पार्टी मेरठ में फिर बदल सकती है प्रत्याशी

सपा में मुरादाबाद, रामपुर के बाद अब मेरठ में भी घमासान मचा हुआ है. सपा एक बार फिर प्रत्याशी बदल सकती है. अखिलेश ने पहले भानु प्रताप का टिकट काटकर अतुल प्रधान को मेरठ का प्रत्याशी बनाया. अब राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि समाजवादी पार्टी अतुल प्रधान का भी टिकट काटने की तैयारी में है.

भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल ने दूसरे चरण के चुनाव के लिए मंगलवार को मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल कर दिया. अब अरुण गोविल ने प्रचार प्रारम्भ कर दिया है. नामांकन के बाद अरुण गोविल ने रोड शो किया और हापुड़ से अपने प्रचार का आगाज किया. अब रामायण की स्टार कास्ट उनके साथ दिखेगी.

समाजवादी पार्टी में मुरादाबाद, रामपुर के बाद अब मेरठ में भी घमासान मचा हुआ है. सपा एक बार फिर प्रत्याशी बदल सकती है. अखिलेश ने पहले भानु प्रताप का टिकट काटकर अतुल प्रधान को मेरठ का प्रत्याशी बनाया. अब राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि समाजवादी पार्टी अतुल प्रधान का भी टिकट काटने की तैयारी में है. चर्चा है सपा अब योगेश वर्मा की पत्नी सुनीता वर्मा को मेरठ लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाने की तैयारी में है.

भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल ने दूसरे चरण के चुनाव के लिए मंगलवार को मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल कर दिया. अब अरुण गोविल ने प्रचार प्रारम्भ कर दिया है. नामांकन के बाद अरुण गोविल ने रोड शो किया और हापुड़ से अपने प्रचार का आगाज किया. अब इसमें रामायण की स्टार कास्ट उनकी सहायता करेगी.

एटा में एक ट्यूटर का डीप-फेक के माध्यम से गलत फोटो, वीडियो बनाकर वायरल कर दिए. जानकारी होने के बाद पीड़िता ने रिपोर्ट दर्ज कराई. मुद्दे में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पंजाब के एडमिन सहित आठ आरोपियों को पकड़ा, जिनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अब तक 81 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी यूपी नवदीप रिणवा ने कहा है कि  द्वितीय चरण की 8 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में बुधवार को  47 प्रत्याशियों ने नामांकन किया. अमरोहा में 8, मेरठ में 6, बागपत में 6, गाजियाबाद में 5, गौतमबुद्ध नगर में 11, बुलन्दशहर (अजा) में 3, अलीगढ़ में 4 तथा मथुरा में 4 प्रत्याशियों ने नामांकन किया.

कानपुर के जाजमऊ में नजीर फातिमा के प्लाट में बनी झोपड़ी में आग लगने के मुद्दे में गुरुवार को एमपी/एमएलए सेशन न्यायालय का निर्णय आ सकता है. समाजवादी पार्टी विधायक इरफान सोलंकी को महराजगंज कारावास से तलब किया गया है. 12 आरोपितों में से विधायक, उनके भाई समेत पांच पर निर्णय सुनाया जा सकता है. डीजीसी अपराधी दिलीप अवस्थी ने कहा कि इस मुद्दे में पुलिस ने पहले विधायक और उनके भाई रिजवान सोलंकी के विरुद्ध चार्जशीट दाखिल की.

सत्ता संग्राम के दो प्रवेश द्वारों को भेदने के लिए बीजेपी ने पूरी ताकत लगा दी है. बीजेपी की प्रयास इस बार 2014 का इतिहास दोहराने की है, वहीं पिछली बार की हारी हुई सीटों की भरपाई करने की भी है. पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ ने पश्चिम की कमान संभाल ली है.

उत्तर प्रदेश का अवध क्षेत्र भले ही गंगा-जमुनी तहज़ीब के लिए मशहूर रहा हो लेकिन अवध की 16 लोकसभा सीटों पर हमेशा जातीय समीकरण का खेल खेला जाता रहा है. पार्टियां चाहे जो भी हो वो जातीय समीकरण के आधार पर ही उम्मीदवार उतारती रहती हैं और सफल होती रही हैं. पिछले कुछ चुनावों को देखा जाए तो मामले कम जातीय समीकरण के आधार पर ही नैया पार होती रही है.

इस आमचुनाव में मतदान से पूर्व प्रचार युद्ध में सत्ताधारी गठबंधन “एनडीए” का लश्कर उत्तर प्रदेश के चुनावी रणक्षेत्र में अकेले कूद चुका नजर आ रहा है. विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ और बीएसपी प्रत्याशियों के चयन में ही उलझे नजर आ रहे हैं. विपक्ष के इन दोनों धड़ों के सामने कई सीटों पर दमखम वाले प्रत्याशियों का चयन करने की चुनौती है.

Related Articles

Back to top button