उत्तर प्रदेश

सपा ने पहली बार प्रयागराज के इस नेता को प्रदेश अध्यक्ष जैसा महत्वपूर्ण दायित्व सौंपा

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए श्याम लाल पाल प्रतापपुर ब्लाक के आलानगरी मोहिउद्दीनपुर गांव के रहने वाले हैं. उनका मकान झूंसी के हवेलिया में भी है, जहां परिवार के लोग रहते हैं. समाजवादी पार्टी ने पहली बार प्रयागराज के किसी नेता को प्रदेश अध्यक्ष जैसा जरूरी दायित्व सौंपा है. इस समाचार के बाद से समाजवादी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ ही श्यामलाल पाल के घर में खुशी का माहौल है.


जिस विद्यालय में पढ़े, वहीं हुए प्रधानाचार्य
श्यामलाल पाल का जन्म 12 अक्तूबर 1960 को किसान परिवार में हुआ था. प्रतापपुर स्थित जनसेवा इंटर कॉलेज में शुरुआती पढ़ाई के बाद उन्होंने पब्लिक इंटर कॉलेज मोतिहां से हाईस्कूल तो फूलपुर के गोमती इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की. इसके बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक और संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी से बीएड, एमएड की डिग्री हासिल की. साल 1990 में वह बतौर प्रवक्ता जनसेवा इंटर कॉलेज में नियुक्त हुए. 23 मार्च 2023 को इसी विद्यालय से वह बतौर प्रिंसिपल सेवानिवृत्त हुए.

साढ़े तीन दशक के राजनीति में हैं सक्रिय
शिक्षण के साथ राजनीति में रुचि रखने वाले श्यामलाल पिछले साढ़े तीन दशक से राजनीति में एक्टिव हैं. उन्होंने आरंभ बीएसपी से की. नब्बे के दशक में वह बीएसपी में शामिल तो हुए पर किसी पद पर नहीं रहे. साल 1995 में उन्होंने अपना दल की सदस्यता ग्रहण की. वह आरंभ में प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के अध्यक्ष रहे. बाद में उन्हें अपना दल का प्रदेश प्रभारी बनाया गया. 1996 में अपना दल से वह विधानसभा चुनाव में उतरे किन्तु सफल नहीं हुए. दूसरी बार 2007 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने फिर अपना भाग्य आजमाया लेकिन इस बार भी कामयाबी नहीं मिली.

मुलायम सिंह यादव के सामने समाजवादी पार्टी में हुए थे शामिल
2007 में समाजवादी पार्टी के तत्कालीन जिलाध्यक्ष कमल सिंह यादव ने समाजवादी पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के सामने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई थी. पार्टी में शामिल होने के तुरंत बाद समाजवादी पार्टी के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने उन्हें पार्टी का प्रदेश सचिव बनाया था. वह 2021 में पार्टी के प्रदेश महासचिव बनाए गए जबकि पिछले वर्ष उन्हें प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली थी. अब लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंप उनके सियासी कद को और ऊंचा कर दिया है.

पांच बेटियों में एक है पीसीएस अफसर
उनकी पत्नी फूलकली गृहणी हैं. परिवार में पांच पुत्रियां कौमुदी पाल, शशि पाल, हेमलता पाल, अमीषा पाल और अनीषा पाल हैं. भाई नन्दलाल कानपुर में प्रवक्ता हैं तो बेटी कौमुदी पीसीएस अधिकारी हैं. एक बेटी हेमलता बिहार मे लेक्चरर हैं तो बेटा अरिमर्दन पाल अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहा है. अब उनका परिवार गांव के बजाय झूंसी के हवेलिया में रहता है. बावजूद इसके उनका गांव से लगाव और आवागमन उतना ही है, जितना पहले था.

Related Articles

Back to top button