उत्तर प्रदेश

रामलला आज से 9 दिन तक धारण करेंगे ये विशेष वस्त्र

चैत्र नवरात्र के शुरुआत से रामलला विशेष वस्त्र धारण करेंगे. रामनवमी तक रामलला भिन्न-भिन्न दिनों में खादी कॉटन से बने अपने इन्हीं विशेष परिधानों में श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे. मंगलवार को इन्हीं वस्त्रों में श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर सकेंगे. श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ने सोमवार की दोपहर एक 33 सेकेंड का वीडियो संदेश जारी कर सनातन धर्मावलंबियों को यह जानकारी दी. इस वीडियो संदेश के सोशल मीडिया पर जारी होते ही कुछ ही मिनटों में रामभक्तों ने वायरल करना प्रारम्भ कर दिया.

खास ये है कि इन वस्त्रों पर चांदी-सोने के मिश्रण से वैष्णव चिह्न की हस्त छपाई भी की गई है. इस वीडियो में इन वस्त्रों को तैयार करने की प्रक्रिया को बहुत खूबसूरती से दिखाया गया है. पीले, लाल, हरे समेत अन्य रंगों के इन वस्त्रों पर हस्त छपाई को भी दर्शाया गया है. वहीं दूसरी ओर रामनवमी मेले को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जन्मभूमि पथ पर बिड़ला धर्मशाला के सामने सोमवार को जर्मन हैंगर टेंट लगाकर धूप से बचाव का व्यवस्था कर दिया गया है. साथ में जूट के मैट भी बिछाए गये है.

राम नवमी के अवसर पर उमड़ने वाले श्रद्धालुओं को रामलला के प्राकट्‌योत्सव का  प्रसाद मौजूद कराने के लिए तीर्थ क्षेत्र ने प्रसाद के दस लाख पैकेट तैयार करा लिए हैं. तीर्थ क्षेत्र महासचिव चंपतराय ने कहा कि यह विशेष प्रकार का प्रसाद होगा. इस प्रसाद में धनिया, कुट्टू और सिंघाड़े की पंजीरी होगी.

रामनवमी पर गुरू स्थानों पर ही दर्शन करने की अपील
तीर्थ क्षेत्र महासचिव चपतराय ने एक बार फिर आम श्रद्धालुओं से अपील की है कि भीड़ की धक्कामुक्की में हादसा की संभावना रहती है. इस कारण रामनवमी पर राम मंदिर में दर्शन के बजाय अपने गुरु स्थानों में पूजन करें. दूसरी तिथि में पुनः रामलला का दर्शन करें. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में रामलला का दर्शन 14 घंटे हो रहा है. इस 14 घंटे दर्शन कराने के लिए मंदिर को 18 खुला रखना पड़ता है. यदि दर्शन की अवधि 18 घंटे की जाएगी तो मंदिर को 22 घंटे खोलना पड़ेगा.

Related Articles

Back to top button