उत्तर प्रदेश

मिर्जापुर में “शक्ति दीदी” के माध्यम से 10 दिवसीय जागरुकता का चलाया जा रहा अभियान

मिर्जापुर में कम्युनिटी पुलिसिंग और स्त्री सशक्तिकरण के लिए “शक्ति दीदी” के माध्यम से 10 दिवसीय जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. गांवों में भ्रमण कर स्त्रियों को सतर्क किया गया. उन्हें हेल्प लाइन नम्बरों से अवगत कराया गया.

महिला पुलिस कर्मी “शक्ति दीदी” अभियान की कामयाबी के लिए पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जिले के समस्त थाना क्षेत्र में स्त्री बीट पुलिस ऑफिसरों ने गांवों में भ्रमण कर अहमियत के आधार पर स्त्री एवं बालिकाओं को जागरुक किया गया. स्त्री संबंधित समस्याओं के निस्तारण के लिए ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया.

पंपलेट वितरित कर किया जागरूक
ग्राम चौपाल में स्त्री बीट पुलिस ऑफिसरों ने संवाद कर स्त्रियों तथा बालिकाओं से वार्ता की. उनकी समस्याओं और शिकायतों के संबंध में जानकारी प्राप्त की. समस्याओं के तुरन्त निस्तारण के लिए कोशिश किया गया. बढ़ते साइबर अपराधों के संबंध में अवगत कराते हुए इससे बचने और सावधान रहने हेतु 1930 हेल्प लाइन नंबर का इस्तेमाल करने के संबंध में जानकारी दी गई गवर्नमेंट द्वारा स्त्रियों से संबंधित संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी देकर और पम्पलेट वितरित उन्हें सतर्क किया जा रहा है.

हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी दी
चौपाल में स्त्रियों एवं बालिकाओं को कम्युनिटी पुलिसिंग एवं स्त्री सशक्तिकरण के बारे में जानकारी दी गई. उन्हें स्त्री सुरक्षा और बचाव संबंधी जानकारी दी गई. शासन द्वारा जारी हेल्प लाइन नम्बर, जैसे- 1090, 112, 1076, 1098, 108 के बारे में विस्तार से कहा गया. संकट के समय में इनके प्रयोग हेतु कहा गया.

 

 

Related Articles

Back to top button