उत्तर प्रदेशबिहार

मथुरा-काशी में गोवा से 16 गुना ज्यादा पर्यटक पहुंचे, योगी बोले…

उत्तर प्रदेश पर्यटन में नंबर वन बन गया है. मथुरा और काशी में इस बार गोवा से 16 गुना अधिक पर्यटक आए. मथुरा-वृंदावन में 6 करोड़ तो काशी में 7 करोड़ ने भ्रमण किया, जबकि गोवा में सिर्फ़ 80 लाख ने. बुधवार को वृंदावन के रामकृष्ण मिशन हॉस्पिटल में कैंसर रोगियों के लिए पेट सीटी स्कैन मशीन का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री ने संबोधन के दौरान ये आंकड़े रखे. इससे पहले उन्होंने बाढ़ का हवाई सर्वे कर ऑफिसरों को बेहतर सुविधाओं का निर्देश भी दिया.

मुख्यमंत्री ने बोला कि ब्रज के कण-कण में श्रीकृष्ण का वास है. पर्यटकों के आने के मुद्दे में छह वर्ष पहले उप्र राष्ट्र में तीसरे जगह पर था, उस समय गोवा नंबर एक था. लेकिन इस बार के आंकड़ों में स्थिति एकदम उलट है. इससे पता चलता है कि लोग धर्म के साथ जुड़ना चाहते हैं. उन्होंने बोला कि आयुष्मान हिंदुस्तान योजना से गरीब से गरीब लोगों को फायदा मिला है.

प्रदेश गवर्नमेंट ने भी जन आरोग्य योजना के माध्यम से मुफ़्त स्वास्थ्य सुविधा दी है. सरकारी या निजी हॉस्पिटल के अतिरिक्त चैरिटेबल हॉस्पिटलों के जुड़ने से ये काम और सरल हो जाता है. सीएसआर फंड का इस्तेमाल भी इसमें हो तो और बेहतर करने में सहायता मिलेगी.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने श्रीरामकृष्ण मिशन संस्था के 125 साल सेवा के पूरे होने और इस अवसर पर वृंदावन स्थित रामकृष्ण मिशन हॉस्पिटल में पीटी स्कैन मशीन का उद्घाटन किया. उन्होंने इस कार्य की सराहना करते हुए बोला कि यह मशीन आसपास के 18 जिलों में सिर्फ़ रामकृष्ण मिशन हॉस्पिटल में ही है. इससे कैंसर रोगियों को सिर्फ़ आठ हजार रुपये में बेहतर सुविधा मिलेगी. उन्होंने संबोधन के दौरान बोला कि प्रदेश में मातृ और शिशु मौत रेट के आंकड़ों में अभी और सुधार करना है. इसके लिए लगातार कोशिश महत्वपूर्ण है.

बाढ़ क्षेत्र के हवाई सर्वे से दौरे की शुरुआत
वृंदावन. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रज के दौरे की आरंभ बाढ़ क्षेत्र का हवाई सर्वे करके की. उन्होंने ऑफिसरों को निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों को जल्द सुरक्षित किया जाए. उन इलाकों में स्वास्थ्य और साफ-सफाई की सुविधाएं बढ़ाई जाएं. बाढ़ से डूबी फसलों के हानि का आकलन जल्द किया जाए.

स्वामी विवेकानंद को किया याद
सीएम योगी ने बोला कि जब किसी कार्य से जुड़ता हूं तो स्वामी विवेकानंद की बातें याद आती हैं, जो उन्हें अपने गुरु रामकृष्ण परमहंस से प्राप्त हुई थीं. वे कहते थे नर सेवा ही नारायण सेवा है. हर आदमी में नारायण को देखना ही सच्ची पूजा है. यदि किसी में संवेदना नहीं है तो मानव को दानव बनने में देर नहीं लगती. जो शिव की सेवा करना चाहता है, उसे विश्व के प्राणिमात्र की सेवा करनी चाहिए. जो ईश्वर के भक्तों की सेवा करता है, वह ईश्वर को प्रिय है. संवेदनशील प्राणी के रूप में हम सबको मानव मात्र की सेवा करनी चाहिए. इससे पहले वे तय समय पर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और सभा को संबोधित किया.

100 वर्ष को ध्यान में रख मथुरा-वृंदावन की बनाई जाए योजना 
बांकेबिहारी मंदिर में भीड़ का बेहतर प्रबंधन करें. ये ऐसा होना चाहिए कि आने वाले 100 वर्षों तक कोई परेशानी न आए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ऑफिसरों के साथ बैठक कर वृंदावन में यातायात की बढ़ती परेशानी पर मंथन किया और महत्वपूर्ण गाइड लाइन दिए.

मथुरा में धार्मिक पर्यटन में हुई अप्रत्याशित बढ़ोतरी के चलते शहर में बढ़ी भीड़ को ध्यान में रखते हुए सीएम ने ऑफिसरों और जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक भी की. उन्होंने मथुरा में बांके बिहारी मंदिर में भीड़ प्रबंधन एवं ट्रैफिक प्रबंधन को लेकर ऑफिसरों को कई गाइड लाइन दिये. बता दें कि बीते वर्ष बृज क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन बढ़ा है.

इससे बांके बिहारी मंदिर के आसपास दर्जनों गलियों में अव्यवस्था की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए सीएम ने ऑफिसरों को श्रद्धालुओं की सुविधाओं को विशेष अहमियत देने के लिए निर्देशित किया गया है. इसके अतिरिक्त ट्रैफिक मैनेजमेंट को लेकर भी मुख्यमंत्री ने ऑफिसरों को निर्देशित किया. इसके अतिरिक्त सीएम ने मथुरा में बांके बिहारी मंदिर में विधि-विधान से दर्शन-पूजन किया.

फरवरी में दौड़ने लगेगी आगरा मेट्रो

ताजनगरी को फरवरी 2024 में मेट्रो ट्रेन की सौगात मिल जाएगी. बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगरा मेट्रो परियोजना के अनुसार मेट्रो ट्रेन के हाईस्पीड ट्रायल का शुरुआत किया. उन्होंने बोला कि आगरा मेट्रो सेवा प्रारम्भ होने से पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा, रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार शाम करीब 7:30 मेट्रो के ताज ईस्ट गेट स्टेशन पर पहुंचे. उन्होंने पहले स्टेशन का निरीक्षण किया और उसके बाद फीता काटकर बटन दबाकर मेट्रो को ट्रायल रन के लिए रवाना किया. मुख्यमंत्री ने बोला कि आगरा अमूल्य विरासत और संस्कृति वाला ऐतिहासिक शहर है. यूपी मेट्रो के अधिकारी सराहनीय कार्य कर रहे हैं और परियोजना को समय पर क्रियान्वित कर रहे हैं.

देश के अंदर यूपी में ही सबसे अधिक शहरों में मेट्रो सेवाएं चल रही हैं. आगरा भी भविष्य में एक मेट्रो शहर के रूप में उभरेगा. जिससे रोजगार के भरपूर अवसर पैदा होंगे. विश्व मानचित्र पर शहर की छवि और भी उज्ज्वल होगी.

उन्होंने बोला कि यूपीएमआरसी अपने निर्धारित समय से छह महीने पहले इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी कोशिश कर रहा है. कार्यक्रम अगस्त 2024 के लिए चिह्नित है, लेकिन अब फरवरी 2024 तक आगरा के लोगों के लिए मेट्रो की छह किलोमीटर सेवाएं चालू हो जाएंगी. इससे पहले उन्होंने सर्किट हाउस में ऑफिसरों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की.

Related Articles

Back to top button