उत्तर प्रदेश

भारतीय रेलवे में इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

Railway Recruitment 2024: बोर्ड परीक्षा का परिणाम (Bihar Board 10th Result 2024) जारी होने वाला है. यदि आप भी कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो इसके बाद तुरंत ही भारतीय रेलवे में जॉब (Sarkari Naukri) पा सकते हैं. इसके लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अपरेंटिस के पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं. भारतीय रेलवे में इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है.

रेलवे के साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे (SECR) अपरेंटिस भर्ती के अनुसार कुल 733 पदों पर बहाली की जाएगी. उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 12 अप्रैल तक या उससे पहले लागू कर सकते हैं. यदि आप भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो नीचे दिए गए इन अनेक खास बातों को ध्यान से पढ़ें.

रेलवे में भरे जाने वाले पद
रेलवे के इस भर्ती के अनुसार निम्नलिखित कैटेगरी में बहाली की जाने वाली है. इसके बारे में नीचे विस्तार से देख सकते हैं.
यूआर: 296 पद
ईडब्ल्यूएस: 74 पद
ओबीसी: 197 पद
एससी: 113 पद
एसटी: 53 पद

रेलवे में जॉब पाने की उम्र सीमा
उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी उम्र सीमा 12 अप्रैल 2024 तक 15 साल से कम और 24 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए यानी 15 साल से 24 साल की उम्र के उम्मीदवार 12 अप्रैल 2024 तक यह फॉर्म आवेदन कर सकते हैं. सैनिकों और दिव्यांगों को उम्र सीमा में 10 वर्ष की छूट है.
न्यूनतम उम्र – 15 वर्ष
अधिकतम आयु- 24 वर्ष

रेलवे में जॉब पाने की क्या है योग्यता 
उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए.

ऐसे होगा चयन
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में अपरेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन मैट्रिक परीक्षा में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर होगी. ट्रेड अपरेंटिस के रूप में नियुक्ति के लिए योग्यता परीक्षा में उम्मीदवारों के अंकों के मुताबिक एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.
यहां देखें नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक
Railway Recruitment 2024 नोटिफिकेशन
Railway Recruitment 2024 के लिए लागू करने का लिंक

रेलवे में फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क
जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें लागू करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. इसके बारे में नीचे देख सकते हैं.
जनरल/ओबीसी – शून्य
एससी/एसटी-शून्य

ये भी पढ़ें…
बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम का प्रतीक्षा होने वाला है खत्म, 1 क्लिक में पाएं यहां रिजल्ट
सैनिक विद्यालय में एडमिशन की क्या है क्राइटेरिया, दाखिले के लिए ये है महत्वपूर्ण चीजें, पढ़ें डिटेल

Tags: Bihar board, Bihar board result, Bseb, Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, Indian Railway recruitment, Indian Railways, Jobs, Jobs in india, Jobs news

Related Articles

Back to top button