उत्तर प्रदेश

डीएम मानवेंद्र सिंह ने गोवंश को गंदा पानी पिलाने पर जेई को किया निलंबित

मुरादाबाद के डीएम मानवेंद्र सिंह ने अक्का पांडे भोजपुर स्थित गोशाला की टंकी में गंदा पानी मिलने पर जेई को निलंबित करने और तकनीकी सहायक की सेवा खत्म करने के निर्देश दिए. इल्जाम था कि पानी की टंकी में जेई ने पानी निकालने के लिए छेद नहीं कराया था.

इसी कारण गंदा पानी इकट्ठा हो रहा था. डीएम मानवेंद्र सिंह सोमवार की दोपहर अचानक मूंडापांडे ब्लाॅक के अक्कापांडे भोजपुर  स्थित गोशाला का निरीक्षण करने के लिए पहुंच गए.

उन्होंने देखा की गोशाला की टंकी में पानी निकलने के लिए कोई छिद्र नहीं किया गया था.  गंदा पानी  निकलने की स्थान इकट्ठा हो रहा था. टंकी मानक के उल्टा बनाई गई थी.

इस गड़बड़ी को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने आरईडी के जेई को तुरन्त असर से निलंबित करने के निर्देश दिए. उन्होंने अधीनस्थ ऑफिसरों को तकनीकी सहायक की सेवा खत्म करने के लिए कागजात भेजने के निर्देश दिए.

गोशालाओं के बेहतर संचालन के लिए डीएम ने नोडल ऑफिसरों और ग्राम प्रधानों  के साथ बैठक की. उन्होंने नोडल ऑफिसरों को  दो दिन में गोशालाओं की सभी व्यवस्थाएं सुधारने की हिदायत दी.

यदि कोई ग्राम प्रधान गोशाला में रूचि नहीं लेते हैं तो उनके नाम देने होंगे. इस मुद्दे में एक समिति बनाकर  विकास कार्यों जांच कराई जाएगी. गोवंश  के लिए नि:शुल्क भूसा एकत्र करने में ग्राम प्रधानों की सहायता लेनी होगी.

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी नोडल ऑफिसरों द्वारा किये गए निरीक्षण की साप्ताहिक रिपोर्ट देंगे. सभी गोशालाओं में गोवंश के लिए हरा चारा,नमक,मिनरल पाउडर,पेयजल,भूसा इत्यादि की करें पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित करना होगा.

Related Articles

Back to top button