उत्तर प्रदेश

चैत्र नवरात्र मेला : ड्यूटी नहीं श्रद्धा-भाव से करें सेवा

मीरजापुर, 08 अप्रैल (हि). विंध्य कॉरिडोर बनने के बाद मां विंध्यवासिनी धाम विंध्याचल में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है. विंध्याचल धाम की महिमा राष्ट्र ही नहीं, विश्व भर में प्रचलित है और धार्मिक महत्व भी. ऐसे में नवरात्र मेला में जिस भी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है वे इसे ड्यूटी न मानकर श्रद्धा-भाव से श्रद्धालुओं की सेवा करें, ताकि दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालु मां का दर्शन कर खुशी मन से अपने गंतव्य पर जाएं. ऐसा मंडलायुक्त डा मुथुकुमार स्वामी बी का निर्देश है.

मंडलायुक्त ने मेले में लगे सभी कार्मिकों से बोला कि सभी लोग मुख्य चिकित्साधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, जिला पंचायत राज अधिकारी, सभी सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट, एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड ऑफिसरों के नंबर अपने पास रखें, ताकि किसी भी हालात में उन्हें दूरभाष पर सूचित किया जा सके. उन्होेंने बोला कि एनडीआरएफ, जल पुलिस घाटों पर सर्तक दृष्टि रखें.

उप पुलिस महा निरीक्षक विंध्याचल परिक्षेत्र आरपी सिंह ने पुलिस ऑफिसरों को निर्देशित किया है कि जो श्रद्धालु दर्शन करने आएंगे, उनके साथ किसी प्रकार का दुर्व्यवहार न किया जाए. उन्हें हर सम्भव सहायता और सहायता पहुंचाई जाए. प्रत्येक प्वाइंट पर चेकिंग जरूरी है परंतु स्त्री दर्शनार्थियों को स्त्री पुलिस ही चेक करे. गंगा घाट, रेलवे स्टेशन आदि स्थानों पर भी सतर्कता बरती जाए.

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बोला कि मेला क्षेत्र में सभी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्हवन करें. पुलिस अधिकारी के अतिरिक्त मेला क्षेत्र में लगाए गए अधिकारी-कर्मचारी मोबाइल पर वीडियो न देखकर अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहे. जहां कहीं भी पेयजल, सफाई, प्रकाश प्रबंध और अन्य कमियां पाई जाए तुरन्त संबंधित अधिकारी को अवगत कराएं, ताकि कमियां पूर्ण कराई जा सके.

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शिवप्रताप शुक्ल ने मेला ड्यूटी से संबंधित सभी को अपने दायित्वों के बारे में बताया. संपूर्ण मेला प्रबंध के नोडल अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक नगर नितेश सिंह को बनाया गया है. संपूर्ण मेला क्षेत्र को तीन सुपर जोन, 10 जोन एवं 21 सेक्टर जोन में विभाजित किया गया है. प्रत्येक सुपर जोन, जोन और सेक्टर के प्रभारी अधिकारी क्रमशः अपर पुलिस अधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक और निरीक्षक स्तर के पुलिस अधिकारी बनाए गए हैं.

Related Articles

Back to top button