उत्तर प्रदेश

इस बार मतदानकर्मी शादी का नहीं बना सकेंगे बहाना

Election Duty: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखें निकट आता देख कुछ मतदानकर्मी नाम कटवाने की जुगत में लग गए हैं. लेकिन हर बार की तरह इस बार मतदानकर्मी विवाह का बहाना नहीं बना सकेंगे. दरअसल, इस बार मई और जून महीनों में विवाह का मुहूर्त ही नहीं है. इससे इस बार मतदानकर्मी न तो अपनी विवाह का बना सकेंगे न ही भाई, बहन या भांजे-भतीजे की.

तिथियां घोषित होने के बाद से लोकसभा चुनाव की तैयारियों ने रफ्तार पकड़ ली है. मतदान कराने वाले कार्मिकों का चुनाव पोर्टल पर ब्योरा सबमिट कर दिया गया है. चुनाव ड्यूटी न लगे, इसके लिए कुछ कार्मिकों ने रोग का हवाला देकर प्रार्थना पत्र सहायक कार्मिक प्रभारी को दिया है. उसे प्रभारी कार्मिक अधिकारी मुख्य चिकित्साधिकारी को जांच करने के लिए बोला है. रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी. गोरखपुर-बांसगांव लोकसभा के लिए एक जून चुनाव होना है. मतगणना चार जून को होगी.

23 से मतदान कर्मियों का प्रारम्भ होगा प्रशिक्षण 
एक जून को होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण की तिथि घोषित कर दी गई है. इस बार चुनाव से पहले ही मतगणना कर्मचारियों का भी प्रशिक्षण करा लिया जाएगा. जल्द ही प्रशिक्षण कार्यक्रम का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा. अभी मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण की तिथि घोषित कर दी गई है.

दो चरणों में होगा प्रशिक्षण 
23 अप्रैल से प्रारम्भ होकर 27 मई तक गोरखपुर यूनिवर्सिटी के कला संकाय और समाज शास्त्र विभाग में मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण चलेगा. सहायक निर्वाचन अधिकारी जेएन मौर्या ने कहा कि आखिरी चरण में एक जून को जिले में मतदान होगा. चार जून को मतगणना है. ऐसे में समय के अभाव के चलते इस बार जिले में मतगणना कर्मचारियों की भी ड्यूटी पहले लगाने के साथ ही उन्हें भी प्रशिक्षण, मतदान से पहले ही दिलाने का फैसला किया गया है.

गोरखपुर में मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम
प्रथम चरण 23 से 26 अप्रैल
द्वितीय चरण 11, 12 और 20 से 23 मई और 26 और 27 मई

Related Articles

Back to top button