उत्तर प्रदेश

अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने इन मदरसों की मान्यता रद करने का भेजा लेटर

सहारनपुर में 38 मान्यता प्राप्त मदरसों पर ताले लटकेंगे. इन मदरसों ने यू-डायस पोर्टल पर डाटा फीड नहीं किया है. जिसकी अंतिम तारीख भी निकल चुकी है. अब अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने शासन को इन मदरसों की मान्यता रद करने का लेटर भेजा है.

ऐसे में बताया जा रहा है, जल्द ही इन 38 मदरसों पर गाज गिरना लाजिमी है. 28 जुलाई 2023 तक यू-डायस पोर्टल पर मदरसों का डाटा फीड करने की आखिरी तिथि. ऐसे में बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में ऐसे लाखों मदरसे ही जिन्होंने यू-डायस पोर्टल पर अपना डाटा अपलोड़ नहीं किया है.

जिला  कल्याण विभाग के आंकड़ों के अनुसार, जिले में 562 छोटे-बड़े मदरसे हैं. जिनमें से 524 मदरसों ने यू-डायस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है. जबकि 38 ऐसे मान्यता प्राप्त मदरसे हैं, जिन्होंने अभी तक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन तक नहीं कराया है. बेसिक शिक्षा विभाग के समन्वय से मान्यता प्राप्त सभी मदरसों का यू-डायस पोर्टल पर डाटा फीडिंग करने की आखिरी तिथि 28 जुलाई थी. विभाग ने इन 38 मदरसों की मान्यता खत्म कराने का मन बना लिया है.

शासन के आदेश से उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में मान्यता प्राप्त मदरसों का यू-डायस पोर्टल पर डाटा फीडिंग की तिथि जो 28 जुलाई थी, वह खत्म हो गई है. मदरसों में बच्चों की संख्या, वहां की गतिविधियों को पोर्टल पर फीड किया जाना था. अल्पसंख्या कल्याण विभाग द्वारा जिले के सभी 562 मान्यता प्राप्त मदरसों को 11 पत्र लिखे जा चुके हैं. लेकिन इसका कोई असर नहीं है.

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी भरत लाल गोंड ने बताया, जिले में कुल 562 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं. इनमें से 38 मदरसों ने ही सौ-फीसदी डाटा फीड किया है. उन्होंने कहा कि यू-डायस प्लस का कार्य शासन की अहमियत पर है. जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने कहा, जिन मदरसों द्वारा अभी तक डाटा फीडिंग का कार्य पूर्ण नहीं किया गया. उनकी मान्यता रद करने की अनुमति शासन से मांगी गई है.

सहारनपुर में 12 ब्लाकों के बलियाखेड़ी में 45 मदरसों में से 2 मदरसों ने यू-डायस पोर्टल पर डाटा फीड नहीं किया है. इसी प्रकार देवबंद में 57 में 3, गंगोह में 53 में 2, मुजफ्फराबाद में 67 में से एक, नागल में 24 में एक, नकुड़ में 28 में से 6, नानौता में 10 में से एक, पुवारंका73 में 5, रामपुर मनिहारान में 9 में से एक, सरसावा में 56 में से 11 और सदर तहसील में 82 में से 5 मदरसों ने यू-डायस पर डाटा फीड नहीं किया है. जबकि सढ़ौली कदीम में 58 मदरसों ने डाटा फीड कर लिया है.

 

Related Articles

Back to top button