स्पोर्ट्स

सूर्यकुमार यादव का IPL शतक, तिलक के साथ चौथे विकेट पर सबसे बड़ी की साझेदारी, रिकॉर्ड्स

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) में सोमवार को मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हराया. वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी. हैदराबाद ने 20 ओवर में 8 विकेट के हानि पर 173 रन बनाए. मुंबई ने 17.2 ओवर में 3 विकेट खोकर ही टारगेट हासिल कर लिया.

सूर्यकुमार यादव ने शतकीय पारी खेली. उन्होंने दूसरा आईपीएल शतक जमाया. वहीं, तिलक वर्मा के साथ MI की चौथे विकेट पर 143 रन की साझेदारी भी की. मैच रिकॉर्ड्स…

1. सूर्या का दूसरा आईपीएल शतक, रोहित की बराबरी की
सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल करियर का दूसरा शतक जमाया. दोनों शतक बतौर MI प्लेयर ही आए. MI के लिए सबसे अधिक शतक लगाने के मुद्दे में सूर्या ने रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है. दोनों प्लेयर्स ने टीम के लिए 2 शतक लगाए जो कि सबसे अधिक है. रोहित ने इसी सीजन चेन्नई के विरुद्ध शतक बनाने के साथ MI के लिए सबसे अधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ी बने थे.

2. सूर्या टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय
सूर्यकुमार यादव दूसरा आईपीएल शतक लगाने के साथ ही टी-20 क्रिकेट में 6 शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. वे पहले ही 4 शतक टी-20 इंटरनेशनल में हिंदुस्तान की ओर से जमा चुके हैं. उनके कुल 6 शतक हो गए है. वे टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बन गए है. उनके साथ इसी लिस्ट में 6-6 शतकों के साथ ऋतुराज गायकवाड और केएल राहुल भी तीसरे नंबर पर हैं.

विराट कोहली टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले भारतीय है. उनके नाम 9 शतक है. वहीं, रोहित के नाम 8 शतक है.

3. सूर्या-तिलक ने MI के लिए चौथे विकेट पर सबसे बड़ी साझेदारी की
सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा ने MI के लिए चौथे विकेट पर सबसे बड़ी साझेदारी की है. दोनों ने मिलकर 143 रन बनाए. इससे पहले वर्ष 2015 में कोरी एंडरसन और रोहित शर्मा ने साथ KKR के विरुद्ध चौथे विकेट के लिए 131 रन की पार्टनरशिप की थी.

4. आईपीएल रन चेज में सूर्या-तिलक की दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप
IPL रन चेज में सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा ने लीग की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी की है. इस रिकॉर्ड को तोड़ने से दोनों खिलाड़ी महज 2 रन दूर रह गए. इस लिस्ट में टॉप पर गुरकिरत सिंह और शिमरोन हेटमायर है, जिन्होंने ने RCB के लिए खेलते हुए SRH के विरुद्ध वर्ष 2019 में 144 रन बनाए थे.

5. ईशान किशन ने MI के लिए बतौर विकेटकीपर सबसे अधिक शिकार किए
MI के मौजूदा विकेटकीपर ईशान किशन ने विकेटकीपिंग में रिकॉर्ड बनाया. वे टीम के लिए सबसे अधिक शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए है. उन्होंने कुल 48 शिकार किए, जिसमें 43 कैच और 5 स्टंपिंग शामिल है. उन्होंने इस मुद्दे में क्विंटन डिकॉक को पीछे छोड़ा. डी कॉक MI के लिए बतौर विकेटकीपर 47 डिसमिसल कर चुके हैं.

6. 9वें विकेट या उससे नीचे कमिंस का दूसरा सबसे बड़ा आईपीएल स्कोर
9वें विकेट पर बल्लेबाजी करते हुए पैट कमिंस ने दूसरा सबसे बड़ा ,स्कोर बनाया. उन्होंने 35 रन बनाए और कुलदीप यादव की बराबरी की. इस सीजन कुलदीप यादव ने भी KKR के विरुद्ध 35 रन बनाए थे. इस लिस्ट में टॉप पर हरभजन सिंह है.

Related Articles

Back to top button