स्पोर्ट्स

ट्रैविस हेड ने IPL में लगाया पहला शतक

 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सोमवार रात हाई स्कोरिंग मैच में SRH ने RCB को 25 रन से हराया. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी. SRH ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 287 रन बनाए. RCB ने भी दूसरी पारी में 7 विकेट खोकर 262 रन बनाए लेकिन मैच गंवा दिया.

SRH से ट्रैविस हेड ने 39 बॉल पर सेंचुरी लगाई, उन्होंने 41 बॉल पर 102 रन बनाए. RCB से दिनेश कार्तिक ने 35 बॉल पर 83 रन बनाए. उन्होंने 108 मीटर का सिक्स भी लगाया. स्टार बैटर विराट कोहली 20 बॉल में 42 रन ही बना सके, वे मयंक मारकंडे की बॉल पर बोल्ड हो गए. विल जैक्स कप्तान डुप्लेसिस की गलती के कारण रनआउट हो गए

SRH के लिए शतक लगाने वाले ओपनर ट्रैविस हेड ने चौका लगाकर हाफ सेंचुरी जमाई. 12वें ओवर की चौथी बॉल पर विजयकुमार वैशाख ने फुलर लेंथ बॉल फेंकी. जिसे हेड ने लॉन्ग ऑन की ओर खेला और अपना शतक महज 39 बॉल में पूरा किया.

2. क्लासन ने 106 मीटर का सिक्स लगाया
RCB के विरुद्ध हेनरिक क्लासन ने 106 मीटर का सिक्स लगाया. 17वें ओवर की दूसरी बॉल पर लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर क्लासलन ने सामने की ओर सीधा छक्का लगाया. आईपीएल 2024 में यह दूसरे सबसे लंबे सिक्स की बराबरी है. इससे पहले निकोलस पूरन और वेंकटेश अय्यर भी इस सीजन 106 मीटर की सिक्स लगा चुके है. पूरन ने बेंगलुरु के ही मैदान पर RCB के विरुद्ध यह छक्का लगाया था. इसी मैच में दिनेश कार्तिक ने 108 मीटर का सिक्स लगाकर तीनों बैटर्स के रिकॉर्ड को तोड़ा.

 

अब्दुल समद ने भी 19वें ओवर में 103 मीटर का सिक्स लगाया. 19वें ओवर की चौथी बॉल पर समद ने रीस टॉप्ली की गेंद पर लॉन्ग ऑफ की ओर सिक्स लगाया.

3. मार्करम का विकेट मिला, अंपायर ने दी नॉ बॉल
क्लासेन के विकेट के बाद, एडेन मार्कराम ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर यश दयाल की फुलटॉस को शॉर्ट थर्ड-मैन की दिशा में गलत ढंग से खेला, जहां रीस टॉपले ने डाइव लगाते हुए बहुत बढ़िया कैच लपका. टीम तुरंत विकेट सेलिब्रेट करने लगी, लेकिन फील्ड अंपायर ने नो-बॉल का इशारा किया, लिहाजा मार्करम आखिर तक 17 गेंदों में 32 रन बनाकर नाबाद रहे और अब्दुल समद की बहुत बढ़िया 10 गेंदों में 37 रनों की पारी के साथ टीम ने बोर्ड पर 287/3 पोस्ट करने के लिए अपने पिछले स्कोर को सरलता से पार करने में सहायता की.

4. मारकंडे ने कोहली को बोल्ड किया
SRH के स्पिनर मयंक मारकंडे ने RCB के ओपनर विराट कोहली को बोल्ड कर दिया. 7वें ओवर की दूसरी बॉल पर मारकंडे ने स्लो गुगली फेंकी. विराट कोहली स्वीप करने गए, लेकिन चूक गए. इससे बॉल सीधे स्टंप पर जा लगी.

 

5. दिनेश कार्तिक ने लगाया सीजन का सबसे लंबा सिक्स
RCB बैटर दिनेश कार्तिक ने 108 मीटर का सिक्स लगाया. यह सीजन का सबसे बड़ा सिक्स है. 16वें ओवर की पहली बॉल पर नटराजन के सामने कार्तिन ने लेग साईड की ओर पुल किया और बॉल को स्टेडियम की छत पर पहुंचा दिया.

6. डुप्लेसिस के शॉट से नॉन हड़ताल पर आउट हो गए विल जैक्स
विल जैक्स को बिना गलती किए अपना विकेट गंवाना पड़ा. जयदेव उनादकट ने उन्हें अपनी गेंद पर वापस पवेलियन भेजा. 8वें ओवर में उनादकट ने धीमी बॉल फेंकी. गेंद ऑफ स्टंप के बाहर गई और हड़ताल पर बैटिंग कर रहे फाफ डु प्लेसिस, टाइमिंग के साथ सीधे खेला.

हालांकि, गेंद स्टंप पर लगने से पहले उनादकट की दाहिनी हथेली से लगकर गई. उस समय, जैक्स क्रीज से काफी बाहर थे. वे 4 गेंदों में 7 रन बनाकर आउट हो गए. आउट होने के बाद डु प्लेसिस ने आक्रामक अंदाज में अपनी निराशा व्यक्त की, वहीं उनादकट खुश हुए और उनके चेहरे पर बड़ी मुस्कान आ गई.

Related Articles

Back to top button