स्पोर्ट्स

टी20 विश्व कप के लिए द.अफ्रीका की टीम का हुआ ऐलान

दक्षिण अफ्रीका ने यूएसए और वेस्टइंडीज में 1-29 जून तक खेले जाने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय टीम की मंगलवार को घोषणा की, जिसकी कमान एडेन मार्करम संभालेंगे.टीम में अनुभवी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर और ट्रिस्टन स्टब्स शामिल हैं.इसके अलावा, टीम में दो अनकैप्ड टी20 खिलाड़ी विकेटकीपर बल्लेबाज रयान रिकेल्टन और तेज गेंदबाज ओटनील बार्टमैन भी शामिल हैं.

रिकेल्टन एमआई केप टाउन के लिए 58.88 की औसत से 530 रन के साथ एसए20 के दूसरे संस्करण के अग्रणी रन-स्कोरर के रूप में खत्म हुए, जबकि बार्टमैन ने गत चैंपियन सनराइजर्स ईस्टर्न केप के लिए आठ मैचों में 18 विकेट लिए और वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं.कैगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया तेज गेंदबाजी आक्रमण की प्रतिनिधित्व करेंगे. उन्हें मार्को जेन्सन और गेराल्ड कोएत्ज़ी का समर्थन प्राप्त होगा.

इस टीम में तीन फ्रंट-लाइन स्पिनर ब्योर्न फोर्टुइन, केशव महाराज और तबरेज़ शम्सी का नाम शामिल है.पेस जोड़ी नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी को ट्रैवलिंग रिजर्व के रूप में नामित किया गया है.मुख्य कोच रॉब वाल्टर ने कहा, “हाल ही में खेले गए टी20 क्रिकेट की मात्रा और जिस तरह का फॉर्म दिख रहा है, उसे देखते हुए इस समूह का चयन करना बहुत मुश्किल था. मैं दो अनकैप्ड खिलाड़ियों, रयान और ओटनील को उनके चयन पर शुभकामना देना चाहता हूं.“हमने 2024 में अपने खिलाड़ियों का कुछ अविश्वसनीय प्रदर्शन देखा है और इससे मेरा काम वास्तव में बहुत मुश्किल हो गया है. फिर भी मुझे गर्व और विश्वास है कि हमने सबसे मजबूत संभावित टीम का चयन किया है, इसमें कोई शक नहीं है कि वेस्टइंडीज और यूएसए में कामयाबी की पूरी आसार है.“दक्षिण अफ्रीका अपने अभियान की आरंभ 3 जून को न्यूयॉर्क में श्रीलंका के विरुद्ध करेगा.इस बीच, वाल्टर ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए एक अस्थायी टीम की भी घोषणा की है.

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने बोला कि टी20 सीरीज के लिए यह टीम बदल जाएगी और जब प्रबंधन को इंडियन प्रीमियर लीग खिलाड़ियों की उपलब्धता के बारे में पता चल जाएगा तो इसमें खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा.वाल्टर ने कहा, “टूर्नामेंट के लिए हमारी तैयारी वेस्टइंडीज के विरुद्ध तीन मैचों की टी20 सीरीज के साथ प्रारम्भ होगी. इस दौरे के लिए हम दुर्भाग्य से उन अधिकतर खिलाड़ियों के बिना रहेंगे जो वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल हैं.“दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप टीम: एडेन मार्करम, ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्खिया, कैगिसो रबाडा, रयान रिकेल्टन, तबरेज़ शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स.

ट्रैवल रिजर्व: नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी

वेस्टइंडीज के विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका टी20 टीम: ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्ज़के, ब्योर्न फोर्टुइन, रीज़ा हेंड्रिक्स, पैट्रिक क्रूगर, वियान मुल्डर, लुंगी एनगिडी, नकाबा पीटर (डीपी वर्ल्ड लायंस), रयान रिकेलटन, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज़ शम्सी और रैसी वैन डेर डुसेन

Related Articles

Back to top button